Display ad

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी। YouTube se paise Kaise kamaye in hindi

 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी। YouTube se paise Kaise kamaye in hindi



YouTube Se Paise कैसे कमाए जाते है?।YouTube क्या हैं ? । YouTube कैसे काम करता हैं ?। YouTube पर Channel कैसे बनाये ?। (YouTube se Paise Kamaye)। YouTube Channel बनाते समय इन बातों का रखे ध्यान। Professional YouTube Channel कैसे बनाए ?। YouTube Se Paise कमाने का तरीका। Adsense Account ( यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर)। Product Review (YouTube Se Paise) Sponsorship.

 हेलो दोस्तों नमस्कार कैसे हो आप दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी। YouTube se paise Kaise kamaye in hindi तो दोस्तों पोस्ट काफी इंटरेस्टिंग है.

दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने की तो हजारों तरीके होते हैं। पर यूट्यूब एक प्रोफेशनल तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने यूट्यूब से लोग पार्ट टाइम और फुल टाइम करके लाखों करोड़ों कमाते हैं उनमें से एक मैं हूं। 

किसी यूटूबर की इनकम उसके यूट्यूब वीडियो Views और यूटूबर के हुनर इसके अलावा उस पर किस तरह के विज्ञापन आ रहे हैं। इस पर निर्भर करता हैं।

YouTube Se Paise kese kamaye

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाने की सोच रहें हैं। तो सबसे पहले आपको इसके Process की पूरी जानकारी होनी चाहिए। यहाँ पर में आपको यकीन दिलाता हूँ। कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस विषय में पूरी जानकारी हो जाएगी। और आप बहुत आसानी से YouTube पर अपना Channel बनाकर YouTube से पैसे कमा सकते हैं। और एक फेमस YouTuber बन सकते हैं।

यूट्यूब पर आप वीडियो को Upload, View, Rate, Share, Add To Playlist, Report, Video पर कमेंट और दूसरे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

यूट्यूब कैसे काम करता है?

यह विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ता-जनित और कॉर्पोरेट मीडिया वीडियो प्रदान करता है। उपलब्ध सामग्री .में वीडियो क्लिप, टीवी शो क्लिप, संगीत वीडियो, short और documentary films, ऑडियो रिकॉर्डिंग, मूवी ट्रेलर, लाइव स्ट्रीम और अन्य सामग्री जैसे वीडियो ब्लॉगिंग, short original videos और शैक्षिक वीडियो शामिल हैं। YouTube पर अधिकांश सामग्री व्यक्तियों द्वारा अपलोड की जाती है

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं हिंदी में

दोस्तों यहाँ पर मैं आप को बताना चाहता हुँ। कि अगर आप भी यूट्यूब से पैसें कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होता हैं। जो की बिलकुल फ्री होता हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आप के पास एक Gmail Account होना चाहिए। अगर आपके पास Gmail खाता नहीं है तो आप Create Gmail Account पर क्लिक कर के फ्री में Gmail अकाउंट बना सकते हैं।

सबसे पहले एक Gmail Account बनाये।

अब आपको YouTube ki website पर जा कर अपने Gmail Account से लॉगिन करना होगा। www.youtube.com

लॉगिन करने के बाद फोटो आइकॉन पर क्लिक करें और YouTube Studio पर क्लिक करें।

अब अपने YouTube चैनल का नाम लिखें जो भी आप रखना चाहते हैं। और Create Channel पर क्लिक करें।

एक से दो मिनट का इंतिजार करे और आप का YouTube चैनल बन जायेगा। अब आप अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाते समय ध्यान रखें ध्यान रखने योग्य बातें।

1. YouTube Channel हमेशा एक Fresh Gmail से Create करें।

2. अपने यूट्यूब channel का नाम ऐसा रखे जो Unique हो, छोटा हो, और याद करने में आसान भी हो।

3. आपके YouTube Channel का नाम आपके द्वारा बनाये गए वीडियो के विषय के अनुसार होना चाहिए।

4. जिस विषय में आपको अधिक जानकारी हो उसी विषय पर अपना चैनल बनाए।

5. जिस Gmail Account से अपने YouTube Channel बनाया हैं उस पर Two-Step जरूर लगाए।

6. अपने Gmail Account में Recovery Email और दूसरा मोबाइल नो. जरूर Add करे।

Professional YouTube Channel 

Professional YouTube Channel बनाने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। जो नीचे लिखी हुई है 

चैनल का नाम रखते समय आपको यहाँ ध्यान रखना है कि चैनल का नाम आप के द्वारा बनाये गये वीडियो की Category के अनुसार होना चाहिए। इससे यहाँ पता चलता हैं कि आप के चैनल पर किस प्रकार के वीडियो होते हैं।

इसके बाद आपको चैनल  Icon और चैनल Art फोटो लगनी होती हैं। जो आप के चैनल नाम और आपके चैनल वीडियो के Topic के अनुसार हो तो अच्छा हैं।

एक छोटा और अच्छा चैनल Intro बनाये।

अपने YouTube Channel के नाम से Social Media Platforms पर अकाउंट जरूर बनाये। जैसे की Facebook Page, Twitter, Instagram, Telegram, etc. इन सभी के लिंक YouTube Channel के About Section में जरूर दे।

YouTube Channel के नाम से Professional ईमेल अकाउंट जरूर बनाय।

अपने यूट्यूब चैनल के About ऑप्शन में जा कर Description में अपने चैनल के बारे में जरूर लिखें। कि आप का चैनल किस बारे में है। और आप किस तरह से Videos बनाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी। YouTube se paise Kaise kamaye in hindi

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको एक Adsense Account बनाना होगा।

आप सभी ने यूट्यूब पर वीडियो ज़रुर चलाया होगा। और अपने देखा होगा की वीडियो चलने से पहले या बीच में या अंत में आप को एक विज्ञापन दिखाई देता हैं। आप भी इस तरह के विज्ञापन दिखा कर अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहेगें। तो इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैंनले पर Adsense Approval लेना होगा।

सबसे पहले आपको Adsense पर अपना अकाउंट बनाना होता हैं। और ये यूट्यूब चैनल की तरह ही फ्री हैं। आप अपने जीमेल खाते की सहायता से Adsense पर खाता बना सकते हैं। लेकिन आपको यहाँ पर ये ध्यान रखना हैं कि Adsense अकाउंट में आप का नाम आपके बैंक अकाउंट के नाम के अनुसार होना चाहिए। नहीं तो आप Adsense अकाउंट में अपने बैंक अकाउंट को Link नहीं कर पायेगें। और यदि ऐसा हुआँ तो यूट्यूब से कमाए हुए पैसे आपको नहीं मिल पायेगें।

Sponsorship This Video is Sponsorship By

आप ने कई YouTuber or टीवी शो को अपने वीडियो के शुरू में या अंत में ये कहते सुना होगा। ( This Video is Sponsorship By ) और उसके बाद Company का नाम। और इसके लिए Youtuber या टीवी शो अपने Goodwill के अनुसार अपने sponsor से अच्छे पैसे कमाते हैं।

अब इसको आसान भाषा में समझते हैं। बहुत सी ऐसे कंपनी होतो हैं जो मार्किट में नई होती हैं। और उनके नाम को कोई नहीं जनता हैं। ऐसे में अगर कोई फेमस व्यक्ति जिसकी गुडविल अच्छी हो उस कंपनी को sponsor करें। तो जो उनके Follower हैं। वो उस Product या सर्विस को जरूर उसे करते हैं।

और इस तरह कंपनी का प्रचार होता हैं। जिससे कंपनी की गुडविल और प्रोडक्ट सेल्ल दोनों बढ़ती हैं। YouTube में YouTuber Sponsorship के लिए 100 डॉलर से लेकर 1000 डॉलर या उससे अधिक भी तक चार्ज करते हैं। ये यूट्यूब चैनल की नीच के हिसाब से तय होता है यह निर्भर करता है कि आप की केटेगरी कौन सी है।

यू ट्यूब से पैसा मिलना कब शुरू होता है youtube se paise kab milta h

Adsense Account Approval होने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर पिछले एक वर्ष के अंदर 1000 Subscribers and 4000 Hours का Watch टाइम होना जरुरी हैं। जैसे ही आप इस Target को पूरा करते हैं। उसके बाद ही आप का यूट्यूब चैनल Review के लिए जाता हैं। अगर आप का चैनल YouTube Community Guidelines And Copyright Policy को पूरा करता हैं तो आप का यूट्यूब चैनल YouTube Partner Program में शामिल कर लिया जाता हैं। और आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन आना शुरू हो जाते हैं।

उसके बाद जैसें ही आप के Adsense Account में 10 Dollar या उससे अधिक Amount Add होता हैं तो Adsense आप के दिए गए Address पर एक Personal Identification Number (पिन) Send करता हैं। जिससे आप के दिए गए एड्रेस को Verify किया जाता हैं। पिन Verification के बाद आप को अपनी एक पर्सनल ID जो भी आपकी Govt. की तरफ से दी गई है वो अपलोड करना होता हैं।

पिन और ID Verify होने के बाद जैसे ही आप के Adsense Account में 100 डॉलर या उससे अधिक Add होता हैं। तो आप का Adsense Amount Every Month की 21 तारीख को आप के खाते में Online के द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाता हैं। जो आपके अकाउंट में Upto 7 Working Days में जमा हो जाता हैं।

YouTube Video पर Views कैसे बढ़ाए ?

YouTube पर किस तरह की वीडियो Upload करें?

YouTube Channel पर क्या करें और क्या न करें?

YouTube पर Subscriber कैसे बढ़ाए ?

Post a Comment

0 Comments

Close Menu