Display ad

Share Marketing से पैसे कैसे कमाए।शेयर मार्केट

 Share Marketing से पैसे कैसे कमाए। शेयर मार्केट




Share Markting किसी भी तरह का कोई काम नही है, यह एक व्यापार है।

इसमे आपको Companies के Share खरीदने होते है और जब उनकी Price बढ़ जाती है तो उन्हें बेचना होता है।

इसमे आपको लाभ के साथ साथ हानि होने के भी Chance रहते है क्योकि यदि आपने कोई Share खरीदा और उसका Price कम हो गया तो आपको हानि भी होती है।

Share Market से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न Steps Follow करने होते हैं।

सबसे पहले Demate Account खुलवाना होता है।

उसके बाद आपको Share खरीदना और बेंचने सीखना होता है जो Demate Account खोलने वालो की Team आपको सिखा  देती है।

अब आपकी ऐसा Share खरीदना होता है जिसकी Price बढ़ने वाली हो।

जब Price बाद जाए तो Share को बेच देना होता है।

इस तरह आप Share Market से पैसे कमा सकते है।

विस्तार से जानिए शेयर मार्केट की कुछ बातें।

Share market se paise kaise kamaye in hindi

Fundamentally Strong Share के साथ बने रहे:- शेयर मार्केट से पैसे कमाए करने के लिए जब भी आप शेयर खरीदे आपको Fundamentally Strong Share को ही चुनना चाहिए। आपको देखना चाहिए कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमाई कर रहा है की नहीं। लगातार Profit और Revenue में ग्रोथ वाले कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। जिससे आप आनेवाले दिनों में अच्छा मुनाफा कमाई कर पाओगे।

Panic मत करो:-  शेयर बाज़ार में आपको कभी भी घबड़ाहट में स्टॉक को बेचना नहीं चाहिए। अगर आप Panic  में बेच देतो हो तो आप कभी भी शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाओगे। बाज़ार बढ़ता गिरता रहता है जब भी आप नुकशान में हो तो आपको होल्ड करना चाहिए। इसलिए ज्यादातर लोग शेयर बाज़ार से पैसा नहीं कमा पाते। क्योंकि जब भी मार्केट में घबड़ाहट का माहौल बन जाता है लोग नुकशान में बेचना शुरु कर देते। आपको यदि अच्छा मुनाफा कमाई करना है तो कभी भी Panic में बेचना नहीं चाहिए।

गिरावट में खरीदे:- सबसे अहम बात आपने यदि अच्छा Fundamentally Strong Share खरीदा है तो आपको जब भी उस शेयर में गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको खरीदते रहना हैं। हर गिरावट में आपको खरीदना है। इससे आपका शेयर का प्राइस Average होगा और जब भी शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा आपको अच्छा मुनाफा कमाई कर सकेंगे।

अलग अलग सेक्टर में निवेश:- शेयर बाज़ार में अच्छा पैसे कमाई करने के लिए आपको अलग अलग सेक्टर में निवेश करना चाहिए। आपको अपना पोर्टफोलियो Diversify करना चाहिए। एक ही सेक्टर में सारा पैसा निवेश बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बाज़ार में जब कोई एक सेक्टर खराब पदर्शन कर रहा होता है तब उसी समय कोई दूसरा सेक्टर अच्छा पदर्शन कर रहा होता हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाई करने के लिए अपना पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में  Diversify करना बहुत जरुरी हैं।

शेयर मार्केट में कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे:-

अगर आपको शेयर मार्केट में सफल होना है तो आपको लालच से दूर रहना ही बेहतर हैं। कही बार लोग इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा तो लेते है। लेकिन और ज्यादा लालच के चक्कर में अपना सारा पैसा गवा भी देते हैं। इसलिए आपको इन्वेस्ट करने से पहले अपना टारगेट देखना है कब निकलना है उसके बाद ही निवेश करने की सोचना चाहिए।

शेयर मार्केट में आपको प्रॉफिट और नुकशान दोनों होने की संभावना बराबर हैं। अगर आप भावना पर नियंत्रण नहीं रखके फैसले लेते हो इससे आपको बहुत बड़ा नुकशान भी हो सकता हैं। जितना भी अच्छा मौका क्यों ना आए जल्दबाजी में भावना में बहकर आपको कभी भी शेयर खरीदना और बेचने से दूर रहना चाहिए।

आपने जो भी स्टॉक खरीदा है, बाज़ार में चल रही उस शेयर के न्यूज़ के बारे में आपको जरुर अपडेट रहना चाहिए। बहुत लोग शेयर खरीद तो लेते है लेकिन उस स्टॉक के बारे में बाज़ार में क्या न्यूज़ चल रहा है उसके बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से कभी ज्यादा खराब न्यूज़ के कारण शेयर का प्राइस एकदम से नीचे आ जाते हैं। जिसकी वजह से बहुत बड़ा नुकशान होता हैं। इसलिए आपको अपडेट रहना बहुत जरुरी हैं।

 आपको ऐसा शेयर में निवेश करना चाहिए जो भविष्य के हिसाब से काम करे। जो लगता है की आनेवाला समय में ये कंपनी अच्छा पदर्शन कर सकती हैं। एसी शेयर में निवेश से आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा पाओगे।

लास्ट में मैं आपसे यही कहना चाहता हूं कि जब भी आप किसी भी कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करते हो उसकी पूरी जानकारी उसे सर्च करें किसी की बातों में आकर ना करें। जब आप शेयर मार्केट में आते हो तो आपको कई महीनों तक इसमें बहुत कुछ जानना और सीखना पड़ता है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu