Display ad

How to make money from blogging | Blogging से पैसे कैसे कमाए।

 How to make money from blogging | Blogging से पैसे कैसे कमाए।



हेलो दोस्तों नमस्कार कैसे हो आप दोस्तों आज इस वीडियो में हम जानेंगे ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए How to make money from blogging और वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए, पैसे कैसे कमाए। 

दोस्तों यह आर्टिकल बहुत ही अच्छा होने वाला है आपके लिए तो इसको आपको लास्ट तक पढ़ना है

दोस्तों अगर आप गूगल में सर्च करके ढूंढ कर के यहां आए हो कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो. 

Blogging से पैसे कैसे कमाए जानिए विस्तार से।

अगर दोस्तों इंटरनेट से पैसे कमाने की बात जब हम करते हैं तो सबसे अच्छा तरीका आता है ब्लॉगिंग का (Blogging) क्योंकि यहां से लोग घर बैठे लाखों रुपए कमाते हैं और इसीलिए मैं आपको आज सरल और आसान तरीके से ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बताऊंगा।

तो दोस्तों कुछ बातें ऐसी है जो मैं आपको ब्लॉगिंग करने से पहले ही बताना चाहूंगा जिससे आपको बाद में परेशानी नहीं होती। 

Blog meaning in Hindi ब्लॉग क्या है?

दोस्तों जब हम अपनी मन की बातों को अपने विचारों को अपने आइडियाज को या हम हमारे जीवन में जो अनुभव है उनको शेयर करते हैं आर्टिकल में लिख कर के तो उसे ब्लॉग कहते हैं ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। जिस क्षेत्र में आपको रुचि हो उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

मान कर चलिए अगर आप एक टीचर है तो आप अपने सब्जेक्ट को यहां लिख कर बच्चों को पढ़ाते हुए पोस्ट बनाकर या या आप एक डॉक्टर हो तो लोगों को बता सकते हो टेबलेट या दवाइयों के यूज़ के लिए या कोई भी अच्छी फिटनेस के लिए अच्छी हेल्थ के लिए ब्यूटी पार्लर के बारे में इंटरेस्ट है रुचि है तो आप उसके बारे में अच्छी-अच्छी टिप्स दे सकते हो ऐसे हजारों तरीके हैं जो आप लोगों को बता सकते हो। और इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

अब दोस्तों आपको थोड़ा सा स्कोर नॉलेज मिला अब आपको आसानी होगी आगे ब्लॉगिंग करने में।

और दोस्तों लोगों के दो मकसद होते हैं ब्लॉगिंग करने के (1) अपने अनुभव को फ्री में लोगों के साथ शेयर करें।( 2) और दूसरा यह है कि अपने अनुभव को लोगों के साथ शेयर करें लोगों को अच्छी नॉलेज दें और उनसे पैसे कमाए।

Difference between blog and website in hindi ब्लॉग और वेबसाइट में क्या फर्क है।

दोस्तों मैंने अभी ऊपर कई बार आपको वेबसाइट और ब्लॉग को बारे में बात करी तो अब आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों में फर्क क्या है अगर हम किसी ब्लॉग को website कह दें तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। ब्लॉग और वेबसाइट में अन्तर की बात करें तो हम कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हैं।

Blogging se paise kaise milte hain ब्लॉगिंग से पैसे कैसे मिलते हैं?

अब दोस्तों बात करते हैं ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए गे दोस्तों इसके लिए आपको रोज अच्छी-अच्छी पोस्ट और आर्टिकल लिखने होंगे अपने ब्लॉग पर आप जिस भी टॉपिक के बारे में लिखते हो उसके बारे में सही कंटेंट आपको लिखना है जब आपके ब्लॉग पर 20-25 पोस्ट आप लिख लो तब आपको लगे कि आपके पोस्ट पर 100- 150 व्यू रहे हैं तो आपको अपना Adsense में अपना एक Account बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने Bank Account की जानकारियाँ Adsense को देनी होंगी।

उसके बाद अगर आपका ब्लॉग सही रहेगा तो कुछ ही दिनों में आपके ब्लॉग को मोनेटाइजेशन ऑन कर दिया जाएगा उसके बाद में आपके ब्लॉग पर ऐड आने शुरू हो जाएंगे जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके Bank Account में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)। या How to make money from blogging | Blogging से पैसे कैसे कमाए। 

Blogger Vs WordPress which is better कौन सा सही रहेगा आपके लिए।

जब आप यह सोच लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस विषय पर बनाना है. उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस  Platform पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई Platform उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो Platform का ही प्रयोग करते हैं।

1. Blogger – अगर आप Blogging के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही प्लेटफार्म सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह फ्री है। इसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा। यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई जरूरत नहीं है। कमी की बात की जाए तो केवल यह है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा एक कमी और है कि इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं।

2. WordPress – यह Platform उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। इसमें आपको पैसा भी ज्यादा मिलता है।

 लेकिन मेरा कहना यही है कि आप सबसे पहले ब्लॉगर पर ही स्टार्ट करें यहां से जब आप कुछ रनिंग करने लग जाओगे और यहां से आपको कुछ एक्सपीरियंस मिलेगा जानकारी मिलेगी ब्लॉगिंग के बारे में उसके बाद में आप वर्डप्रेस पर कर सकते हो।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu