Display ad

Facebook se Paise Kaise Kamaye| फेसबुक से पैसा कैसे कमाए।

 Facebook se Paise Kaise Kamaye| फेसबुक से पैसा कैसे कमाए।




नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप दोस्तों फेसबुक आज दुनिया भर के लोग यूज़ करते हैं और फेसबुक पर लगभग 2.7 Billion से भी ज्यादा लोग फेसबुक का यूज करते है तो इसका मतलब आप फेसबुक पर इतने सारे लोगों के पास पहुंचने का आपके पास जरिया है किस टाइम तक लोग सिर्फ फेसबुक को मनोरंजन के लिए यूज करते थे लेकिन आज फेसबुक जो लोग लाखों कमाते हैं और आज इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि Facebook se Paise Kaise Kamaye| फेसबुक से पैसा कैसे कमाए। 

तो आइए दोस्तों जानते हैं facebook se paise kamane ka tarika

आपको फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए काम शुरू करने के पहले अपने माइंड में ये क्लियर कर लीना है की आपको काम किस टॉपिक या Niche पर करना है, और क्या उस टॉपिक के संबंधित कंटेंट का डिमांड मार्केट में मौजूद है या नहीं। अगर आप ऐसे किसी niche में काम करने लग जायेंगे जिनका डिमांड ज्यादा है और कुछ ज्यादा ही competitive है तो आपको सक्सेस मिलने का चांस थोड़ा कम जरूर हो जाएगा। इसलिए काम शुरू करने से पहले अपना Niche जरूर से फाइंड कर ले।

सबसे पहले किन बातों का ध्यान रखें।

आप जिस भी टॉपिक पर अपने फेसबुक पेज पर या प्रोफाइल पर कंटेंट अपलोड कर रहे है उस कंटेंट के मामले में आप कंसिस्टेंट जरूर रहिए और रोज कंटेंट डालते जाईए।

आपको अपने टॉपिक के बारे में पूरा अपडेट ही कहना पड़ेगा, उस टॉपिक पर ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है या फिर कौनसे ऐसे चीज है जो लोगों को पसंद आ सकता है इसका भी आपको ध्यान रखना है।

फेसबुक या अन्य किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस होना बहुत जरूरी है, और सिर्फ ऑडियंस होने से ही काम नहीं चलता, अगर आपके पास बढ़िया क्वालिटी और एक्टिव ऑडियंस है तो आप उसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसलिए सबसे पहले पैसे कमाने पर फोकस ना करके क्वालिटी और इंगेजिंग कांटेक्ट डालकर एक अच्छा सा ऑडियंस बेस पहले बना लीजिए।

तो दोस्तों हम आपको आज 2 तरीके बताएंगे फेसबुक से पैसे कमाने के

वैसे कुछ लोग हैं फेसबुक पर जो अपनी फोटो एडिट करके अपलोड करते हैं उसके बाद में जब कोई उनके पेज पर आता है और उस फोटो को देखता है तो वह भी उन्हें मैसेज करते हैं और बोलते हैं कि मेरे को ऐसी फोटो एडिट करके दो उसके बदले में वह फेसबुक वाला उनसे चार्ज लेता है और इस तरह से वह कमाई करते हैं

Sponsorships से पैसा कैसे कमाए?

किसी भी फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है Paid sponsorships। अगर आपके फेसबुक पेज या ग्रुप पर अच्छे अमाउंट में फॉलोअर्स या मेंबर्स मौजूद है और जो लोग एक्टिव भी रहते हैं तो आपको अलग-अलग कंपनी के तरफ से स्पॉन्सरशिप पोस्ट डालने का पैसा मिलता है। आप अपने भेजी अब ग्रुप के ऑडियंस साइज और क्वालिटी के ऊपर डिपेंड करके अपना स्पॉन्सरशिप पोस्ट का प्राइस सेट कर सकते हैं।

Affiliate Marketingसे पैसा कैसे कमाए?

आप अपने फेसबुक पर या ग्रुप पर कांटेक्ट के साथ-साथ उसके रिलेटेड रिलेवेंट एफिलिएट लिंक्स अभी साथ में शेयर कर सकते हैं, अगर उस लिंक पर क्लिक पर क्लिक करके कोई किसी भी प्रकार का सर्विस या प्रोडक्ट बाई करता है तो आपको से कमीशन मिलेगा। ऐसे आप एफिलिएट मार्केटिंग के मदद से फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने ग्रुप के अंदर उन स्टूडेंट के लिए बेहतरीन बुक्स छांट सकते है इसके बाद अपने ग्रुप पर जॉब की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को कह सकते है की आप इस बुक्स को खरीद ले इस तैयारी के लिए यह बुक बेस्ट है। आप अपना Affiliate Link उनके साथ में शेयर करें।

जब आपके लिंक से स्टूडेंट बुक खरीदते है तो आपको प्रत्येक बुक सेल होने के बदले कमीशन मिलेगा। Amazon पर बुक्स सेल पर 9 प्रतिशत कमीशन मिलता है यानि 500 रुपए की एक बुक के बदले आपको 45 रुपए कमीशन मिल जाएगा।

Facebook पर FreeLancing करके

आपको पास किसी भी प्रकार की कोई स्किल्स है तो आप फेसबुक पर फ्रीलांसर ग्रुप से जुड़कर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको typing, video editing, photo editing यां कुछ और स्किल्स के बारे में जरूरी जानकारी होनी चाहिए।

आप फेसबुक पर फ्रीलांसर ग्रुप लिखकर सर्च करते है तो आपके सामने लाखों ग्रुप आ जाएंगे। आप इस ग्रुप को जॉइन कर सकते है, जॉइन करने के बाद इन ग्रुप के अंदर हर रोज छोटे छोटे टास्क वाली जॉब पोस्ट होती रहती है।

जैसे किसी ने फेसबुक ग्रुप में कोई Typing के टास्क की जॉब पोस्ट की तो आप उनकी प्रोफ़ाइल पर जाकर मैसेज में एक अच्छा सा परपोजल भेज सकते है। अगर आपके द्वारा भेजा गया परपोजल उन्हे पसंद आता है तो आपको वह काम मिल सकता है इस काम को पूरा करने के बाद आपको अच्छा पैसा मिल सकता है।

आपको फ्रीलान्सर वैबसाइट पर काम नहीं मिल रहा है तो आप फेसबुक पर फ्रीलांसर ग्रुप से जुड़कर पैसे कमा सकते है। आज के समय में छोटे छोटे टास्क फेसबुक से उठाकर पैसा कमाने का ये सबसे आसान तरीका है।

Ads/फेसबुक वॉच से कैसे पैसा कमाए?

वैसे तो पहले फेसबुक पर कांटेक्ट अपलोड करके एड्स के मदद से पैसा कमाने का कोई विकल्प नहीं था, लेकिन अभी फेसबुक पर भी आपको यूट्यूब जैसा ही वीडियो अपलोड करके एड्स रेवेन्यू का शेयर मिलता है और वहा से पैसे कमाने का मौका मिलता है। फेसबुक पर भी आपके वीडियोस में एड्स से पैसे कमाने के लिए कुछ क्राइटेरिया है, एक बार उनका क्राइटेरियस को पूरी कर लेने के बाद आप अपने फेसबुक पेज को मॉनिटाइज कर सकते है।

Facebook Ads se Paise Kaise Kamaye –

क्या आपको पता है यूट्यूब की तरह फेसबुक पर भी विडियो के अंदर एड दिखाई जाती है जिसके बदले में आपको पैसा मिलता है। आप किसी भी प्रकार का विडियो कंटैंट बना सकते है तो इसे फेसबुक पर जरूर डाले जब आपके 10 हजार फ़ालोवर पूरे हो जाते है तो आप एड् लगा सकते है।

आप ब्लॉग और यूट्यूब की तरह अपने फेसबुक पेज पर विडियो और कंटैंट दोनों को मोनेटाईज़ करके पैसे कमा सकते है। फेसबुक से पैसे कमाने ( facebook ads se paise kaise kamaye ) का यह भी सबसे अच्छा तरीका है।

जब आपका ग्रुप काफी ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है तो आपसे कई बड़े बड़े कोचिंग इंस्टीट्यूट कहेंगे की आप उनकी कोचिंग का एक बैनर आपके फेसबुक पेज पर शेयर कर दें जिसके बदलें में आपको हजारों रुपए मिलेंगे। इस प्रकार आप अलग अलग कोचिंग के साथ में जुड़कर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा भी फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के अनेक तरीके है जिनकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते है अगर आप एक ग्रुप भी चला लेते है तो आपको लाखों रुपए हर महीने में आने शुरू हो जाएंगे। तो दोस्तो अब तो आप समझ ही गए होंगे की आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए

Post a Comment

0 Comments

Close Menu