Display ad

10 Best तरीकों से बैंक से पैसे कैसे कमाए | Bank Se Paise Kaise Kamaye

 10 Best तरीकों से बैंक से पैसे कैसे कमाए | Bank Se Paise Kaise Kamaye 



नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप दोस्तों क्या आप यह जानना चाहते हैं कि बैंक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं Bank Se Paise Kaise Kamaye या फिर आप बैंक में पैसा कैसे कमा पाओगे क्या-क्या करना पड़ेगा। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो सही आर्टिकल पढ़ने आए हो।

दोस्तों यहां पर मैं आपको 10 तरीके बताऊंगा जिससे बैंक से आप पैसे कमा सकते हो.

लेकिन यदि आपको उनके बारे में जानकारी नहीं है या फिर भले ही आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे ना हो; लेकिन फिर भी यदि आप बैंक से पैसा कमाने में रुचि रखते हैं। तो भी आप बैंक से ₹1 लाख रुपए से भी ज्यादा प्रतिमाह कमा सकते हैं।

दोस्तों आज ज्यादातर लोग इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए लेकिन कुछ लोग ऐसे भी सर्च करते हैं कि बैंक से पैसे कैसे कमाए 

आपने लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि बैंक लोगों को लूटते हैं और वह आप से काफी ज्यादा ब्याज दर भी वसूलते हैं। लेकिन अगर आप बैंक का उपयोग बुद्धिमानी से करते हैं, तो आप कई तरीकों से बैंक से पैसा कमा सकते हैं।

अब दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि बैंक से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इसके बारे में कुछ जानकारी पता होनी चाहिए जो बेसिक जानकारी बैंक की हम आपको नीचे बता रहे हैं

बैंक से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते। जो आपको पता होनी चाहिए।

आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं का हल खोजने अथवा जानकारियों का पता लगाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना आना चाहिए।

आपको हिंदी और इंग्लिश भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए; अगर आपकी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत नहीं है, तो थोड़ा बहुत भी अंग्रेजी आना आवश्यक है।

अगर आप अंग्रेजी भाषा में निपुण हैं; तो यह आपको बैंक से पैसे कमाने में कई तरीकों से मदद करेगा।

बैंक से पैसा कमाने के लिए आपको कंप्यूटर से जुड़ी सामान्य जानकारियां पता होनी चाहिए।

आपको बैंक के लेनदेन से जुड़ी हुई जानकारियों का आवश्यक ज्ञान होना चाहिए।

दोस्तों यह सब आपको पता होने के बाद नीचे कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जिनसे आप बैंक से पैसे कमा सकते हो।

सरकारी बैंक में जॉब करके पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में सबसे ज्यादा क्रेज सरकारी नौकरी का ही है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों से बिलॉन्ग करते हैं; तब आपको पता होगा कि लोगों के बीच में एक सरकारी नौकरी वाले की क्या हैसियत होती है? 

वहीं पर अगर आप किसी बैंक में सरकारी नौकरी हासिल कर लेते हैं तब आपका सम्मान और भी ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन सरकारी बैंक में नौकरी पाकर पैसे कमाने के लिए आपको IBPS (institute of banking personnel selection) की परीक्षा को क्वालीफाई करना होगा। 

इसके अलावा भारतीय सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए आप नीचे बताए गए अलग-अलग institute के द्वारा Conduct कराई जा रही परीक्षा को क्वालीफाई करके प्राप्त कर सकते हैं।

The Institute of Banking Personnel Selection (IBPS)

The State Bank OF India (SBI)

Reserve Bank of India (RBI)

National Bank For Agriculture And Rural Development (NABARD)

बीमा एजेंट बनकर बैंक से पैसे कमाए

आपने LIC agent के बारे में अवश्य सुना होगा, जो लोगों को एलआईसी का बीमा (insurance) बेचा करते हैं और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बीमा एजेंट बनकर बैंक से काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

चूंकि हमारे जीवन में कभी भी अप्रत्याशित घटना घट सकती है, जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है और ऐसी परिस्थिति में पैसे की समस्या से बचने में बीमा पॉलिसी बहुत मददगार साबित होती है। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने एक करोड़ रुपए का Health insurance करवाया है और अचानक से कभी आपकी तबीयत खराब हो जाती है। जिसके इलाज के लिए आपको 70 हजार रुपए की आवश्यकता होगी, तो इस परिस्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस आपकी मदद कर सकता है।

इस वजह से समय के साथ लोगों की सोच में बदलाव हुआ है और अब लोग Health insurance, car insurance, Life insurance जैसी बीमा पॉलिसी को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। बस उन्हें इसके बारे में जागरूक करना होता है।

क्योंकि समय के साथ लोगों को यह एहसास हुआ है कि जीवन में एक बीमा पॉलिसी का होना अति आवश्यक होता है। इसलिए आप भी बीमा एजेंट बनकर बैंक के साथ जुड़ सकते हैं और आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि इसमें सिर्फ आपको लोगों को बीमा पालिसी बेचना होता है। 

और आप जितनी महंगी बीमा पॉलिसी बेच पाते हैं, आपको बैंक की तरफ से उतना अधिक कमीशन दिया जाता है। आप बीमा एजेंट बनकर ना सिर्फ बैंक की तरफ से सैलरी के रूप में पैसे कमा सकते हैं, बल्कि लोगों को बीमा पॉलिसी बेचकर कमीशन के रूप में भी पैसे कमा पाएंगे।

उदाहरण के लिए अगर आप ₹1000 का बीमा पॉलिसी बेचते हैं और आपको 20% का कमीशन दिया जाता है, तो सीधे-सीधे आप ₹200 कमा पाएंगे। और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लोग करोड़ों रुपए का बीमा पॉलिसी बेच लेते हैं।

आप इंश्योरेंस एजेंट बनकर बैंक से पैसे कैसे कमा सकते हैं? अथवा इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए योग्यता क्या है? इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए

उम्मीदवार को कक्षा दसवीं अथवा 12 वीं पास होना अनिवार्य है

भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण के नियमानुसार, किसी मान्यता प्राप्त IRDA द्वारा प्राधिकृत संस्थान से 100 घंटे की व्यावहारिक ट्रेनिंग लेना होगा

चूंकि अलग-अलग बीमा कंपनी में insurance agent बनने की चयन प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है। इसलिए आप बीमा एजेंट बनने के लिए किसी बीमा कंपनी के साथ संपर्क कर सकते हैं।

Best Life Insurance Company के बारे में जानकारी नीचे दी गई है। आप इनसे संपर्क करके बीमा एजेंट बनने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Max Life Insurance Company

HDFC Life Insurance Company

Tata AIA Life Insurance Company

Pramerica Life Insurance

Exide Life Insurance Company

Reliance Life Insurance Company

Canara HSBC Life Insurance Company

चलिए आप जानते हैं कि लोगों का अकाउंट खुलवाकर बैंक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

मिनी बैंक खोलकर पैसा कमाए

आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन होने लगे हैं, लेकिन बहुत सारी जगह ऐसी भी है; जहां पर अभी भी पूरी तरह से बैंक की सुविधा उपलब्ध हो पा रही है।

उदाहरण के लिए ग्रामीण इलाकों में लोगों को अभी भी ट्रांजैक्शन करने में असुविधा होती है और ऐसी जगह पर आप मिनी बैंक खोलकर पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको मिनी बैंक की सुविधा प्रदान करने वाली बैंक जैसे कि एसबीआई बैंक के साथ मिलकर काम करना होगा।

जब आप किसी बैंक के साथ मिलकर किसी जगह पर मिनी बैंक का आयोजन करेंगे और उस बैंक के ग्राहकों को सुविधा मुहैया कराएंगे, तो इसके लिए वह बैंक आपको भुगतान करेगी और आप जितना ज्यादा से ज्यादा Transactions per month करेंगे, उसके भी आपको पैसे मिलेंगे।

मिनी बैंक क्या होता है?

बहुत सारे लोग मिनी बैंक को Customer service Point के नाम से भी जानते हैं। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आपके आसपास मौजूद किसी बैंक की बड़ी शाखा में प्रतिदिन बहुत सारे लोग कुछ ना कुछ कार्यों के लिए बैंक को विजिट करते हैं और उनमें से बहुत सारे लोग छोटे-मोटे कार्यों के लिए भी बैंक में भीड़ की वजह बनते हैं। 

इस वजह से लोगों को भाग दौड़ का सामना करना पड़ता है और कुछ लोगों के आवश्यक कार्य भी नहीं हो पाते हैं। 

इसलिए इन परेशानियों से बचने के लिए बहुत सारी Banks ने अपनी शाखा से जुड़े हुए छोटे-मोटे कार्य जैसे कि पैसे जमा करना, पैसे की निकासी, पासबुक अपडेट आदि को CSP (Customer service Point) को दे रखा है। 

इसलिए आप किसी बैंक के साथ जुड़कर कॉमन सर्विस सेंटर चला सकते हैं और बैंक मित्र बन सकते हैं। और बैंक से कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

आप मिनी बैंक से निम्नलिखित सेवाएं अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।

बचत खाता खोलने की सुविधा

RD & FD plans

किसान क्रेडिट Issue करने की सुविधा

पैसे की निकासी और पैसे जमा करने की सुविधा

Mutual fund में निवेश करने की सुविधा

इसके साथ ही आप insurance sellp कर सकते हैं।

मिनी बैंक का आयोजन कहां कर सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मिनी बैंक का आयोजन करने के लिए जगह का प्रतिबंध नहीं है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको मिनी बैंक ऐसी जगह पर शुरू करना चाहिए, जहां पर पहले से यह सुविधा उपलब्ध ना हो।

आप मिनी बैंक की शुरुआत शहर, गांव अथवा कस्बा आदि कहीं पर भी अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं। हालांकि customer service point को ग्रामीण क्षेत्रों में best customer service प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया जाता है।

अगर आप मिनी बैंक को किसी शहर में शुरू करने का विचार बनाते हैं, तो शहर में यह वार्ड के मुताबिक तय किया जाता है।

मिनी बैंक शुरू करने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है?

अगर आप मिनी बैंक शुरू करने का विचार बना रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपकी न्यूनतम उम्र कम से कम 18 साल या इससे ऊपर होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त आपके पास निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए।

दसवीं पास का मार्कशीट

Driving licence (optional)

Aadhar card या कोई अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त ID Proof

PAN card

मिनी बैंक शुरू करने के लिए कितना खर्च लगेगा?

मिनी बैंक शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास 100 फीट अथवा 150 फुट तक की उचित जगह होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर अथवा लैपटॉप होना चाहिए।

अगर आपके पास ऊपर बताई गई दोनों चीजें उपलब्ध हैं, तब आपको मिनी बैंक शुरू करने के लिए कम से कम 10 से ₹15 हजार खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है। जो कि नीचे बनाई गई चीजों के लिए खर्च होंगे।

अच्छा इंटरनेट कनेक्शन

प्रिंटिंग के लिए एक अच्छा प्रिंटर और स्कैनर

A4 साइज प्रिंटिंग पेपर

बिजली कनेक्शन आदि

इसके साथ ही आपके पास एक अच्छा मोबाइल फोन होना चाहिए, जो कि हमें लगता है, वह आपके पास पहले से मौजूद होगा।

बैंक के क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाए

आपने यह सुना होगा कि क्रेडिट कार्ड नहीं लेना चाहिए; क्योंकि क्रेडिट कार्ड से आप पर ब्याज का बोझ बढ़ता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड की मदद से भी बैंक से पैसे कमाए जा सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप क्रेडिट कार्ड की मदद से भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड सेल करना होता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोई भी बैंक जल्दी से किसी सामान्य व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करती है और ज्यादातर अमीर लोगों अथवा काफी ज्यादा खर्च करने वाले लोगों को क्रेडिट कार्ड देना, अधिक Prefer करती है। 

इसके साथ ही Banks ज्यादातर ऐसे क्रेडिट कार्ड कस्टमर चाहती है, जो समय पर उनका क्रेडिट का भुगतान कर सके और इसके लिए वह credit card salesman की तलाश भी करती हैं और आप यह काम करके बैंक से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए।

आपको बैंक अथवा credit card company की तरफ से क्रेडिट कार्ड यूज करने के बदले में आपको समय-समय पर बोनस के रूप में कैशबैक भी दिया जाता है, आप इससे भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने का एक और तरीका यह है कि आप अपना Credit card किसी दूसरे व्यक्ति को यूज करने के लिए दे सकते हैं और अपना Credit card यूज करने के बदले में उस व्यक्ति से कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं। लेकिन आपको किसी भरोसेमंद व्यक्ति को ही अपना Credit card उपयोग करने के लिए देना चाहिए।

इसके साथ ही आप Credit card की मदद से कुछ अन्य तरीकों से भी अपने पैसे बचाकर पैसे कमा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का भुगतान सही समय पर करें

Credit card points की मदद से फ्री में यात्रा के लिए टिकट खरीदे अथवा होटल बुक करें।

त्योहारों के समय पर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर विशेष छूट का आनंद लें

क्रेडिट कार्ड साइनअप बोनस का आनंद उठाएं

लोगों का बैंक में खाता अकाउंट खुलवा कर पैसे कैसे कमाए

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बैंक में हम लोगों के द्वारा खुलवाए जाने वाले बचत खाते और उन पर जमा किए गए पैसे की वजह से बैंक की कमाई होती हैं। 

इसलिए सभी बैंक यह चाहती हैं कि उनके कस्टमर ज्यादा से ज्यादा हों और इसके लिए Banks समय-समय पर प्रोग्राम भी चलाती हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर उनके बैंक में अपना अकाउंट खुलवाएं।

बहुत सारी लोग बैंक इसके लिए अपने ही कस्टमर की सहायता लेती हैं और अपने कस्टमर को दूसरे लोगों का अकाउंट खुलवाने के बदले में बोनस के रूप में पैसे अथवा कुछ अन्य Prizes देती हैं।

चूंकि बैंक अकाउंट बहुत सारे लोगों को खुलवाना रहता है, लेकिन कुछ लोगों को बैंक अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं रहती है; खासकर यह समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत अधिक है। 

इसलिए आप इसका लाभ उठा सकते हैं और ऐसी बैंक के साथ जुड़ सकते हैं, जो आपको दूसरे लोगों का अकाउंट खुलवाने के बदले में पैसे दे सकती हैं। 

इसके बारे में आप अपने बैंक से संपर्क करके पता लगा सकते हैं, अगर आपके बैंक में यह सुविधा होगी तो आप अवश्य ही इसकी मदद से बैंक से पैसे कमा पाएंगे।

चलिए अब जानते हैं कि दूसरे लोगों को लोन दिलवाकर Bank Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं?

बैंक से लोगों को लोन दिला कर कैसे पैसे कमाए।

जैसा कि आप जानते हैं कि लोग बैंक से लोन लेकर फरार हो जाते हैं, इसलिए बैंक को भी इस बात का डर रहता है और वह लोन देने से पहले किसी भरोसेमंद व्यक्ति को जिम्मेदार करार देती है। ताकि किसी भी अप्रत्याशित घटना के होने पर उसे अपने लोन के पैसे रिकवर करने में आसानी हो।

इसके साथ ही जब बैंक किसी व्यक्ति को लोन देता है, तब वह उस व्यक्ति से काफी ज्यादा ब्याज पर पैसे भी वसूलते हैं और इससे बैंक को फायदा होता है। 

इसलिए आप किसी बैंक के साथ जुड़कर लोन एजेंट बन सकते हैं। और बैंक को इस बात की जानकारी दे सकते हैं कि लोन लेने वाला व्यक्ति कहां पर रहता है अथवा वह व्यक्ति लोन देने के लायक है या नहीं! 

जब आप किसी सही व्यक्ति को बैंक की तरफ से लोन दिलवा देते हैं, तो इसके बदले में आपको बैंक कुछ प्रतिशत कमीशन दे सकता है या फिर आप सैलरी के रूप में भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

चूंकि बहुत सारे लोगों को बैंक से लोन लेने में परेशानी होती है और आप ऐसे लोगों की मदद करके उन्हें लोन दिलवाकर बैंक से पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहे तो ऐसे लोन दिलवाने के बदले में लोगों से भी कुछ पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

कुल मिलाकर दोनों तरफ से कमाई ही कमाई! लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक से संपर्क करना पड़ेगा।

वेंडर बनकर बैंक से पैसे कमाए

चूंकि हर किसी बैंक को चलाने के लिए बहुत सारे सामानों जैसे कि कागज, कलम, प्रिंटर और प्रिंट करने का पेपर, रबड़, नोटबुक, डायरी, स्टांप, फाइल, अटेंडेंस खाता आदि की आवश्यकता होती है। 

इसलिए बैंक को ऐसे व्यक्तियों की तलाश रहती है, जो उनके लिए आवश्यक उपकरणों अथवा utilities की मांग को पूरा कर सके। 

इसलिए आप बैंक के Vendor बन सकते हैं और बैंक के लिए आवश्यक चीजों जैसे कि पेपर, पेन अथवा अन्य उपकरण और  आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आसपास की किसी प्राइवेट अथवा सरकारी बैंक शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं और वेंडर बनकर बैंक से पैसा कमा सकते हैं।

बैंक से बिजनेस लोन लेकर पैसा कमाए?

बैंक से पैसा कमाने के सबसे अच्छे और पारंपरिक तरीकों में से एक तरीका यह भी है कि आप किसी profitable business को शुरू करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं।

अगर आपके पास एक अच्छा और profitable business idea है; जिस पर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करते हैं, तो जल्द ही आप उस बिजनेस से इतना पैसा कमाने लगेंगे कि आप बैंक से लिया गया लोन भी चुका देंगे और बिजनेस में पैसा कमाने के अतिरिक्त कमाई का साधन भी बना लेंगे।

हालांकि business के लिए बैंक से लोन लेते समय आपको ऐसे बैंक की तलाश करनी चाहिए। जो लोन (loan) को सही समय पर ना चुका पाने की स्थिति में जोखिम लेने के लिए जिम्मेदार हो। 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu