Display ad

Rahul Tripathi biography hindi राहुल त्रिपाठी का जीवन परिचय।


 नाम (Name)राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi)जन्म (Birth)2 मार्च 1991जन्म स्थान

(Birth Place) रांची, झारखंड (भारत)गृहनगर

(Hometown)रांची, झारखंडउम्र

(Age) 31 वर्षपेशा 

(Profession)क्रिकेटर भूमिका बल्लेबाज बैटिंग

(Batting) दाहिने हाथ से गेंद बाजी दाहिने हाथ से मध्यम तेज गतिघरेलू टीममहाराष्ट्रआईपीएल टीम
(IPL Team)राइजिंग पुणे सुपरजायंट राजस्थान रॉयल्स
कोलकाता नाइट राइडर्सवनडे डेब्यूअभी नहीं कियाT20I डेब्यूअभी नहीं कियाजर्सी नंब

कॉलेज (College) सर परशुरामभाऊ महाविद्यालय, पुणे

शिक्षा (Education) स्नातक (B.A.C MATHS)हाइट 

(Hieght)5 फुट 9 इंच

वेट (Weight) 64 KG

कोच (Coach) केदार जोगेलकर, हेमंत अठाले, पुड्डु दासनायकेवैवाहिक स्थितिअविवाहितधर्म (Religion)हिंदूनेटवर्थ (Networth)2.5


राहुल त्रिपाठी एक ओपनर बल्लेबाज हैं ,जो दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र की टीम से खेलते हैं। अपने अच्छे खेल के कारण राहुल आज घरेलू क्रिकेट टीम से निकलकर आईपीएल टीम का हिस्सा हैं। वर्तमान में ये कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से आईपीएल खेल रहे हैं।


राहुल ने अब तक 53 आईपीएल मैच खेले हैं ,जिसमें उन्होंने 1249 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी में 44 मैच खेलते हुए 2359 रन बनाएं हैं , जिसमें 6 शतक और 12 अर्धशतक है। राहुल ने लिस्ट ए में 38 मैच खेंले हैं ,जिसमें 1010 रन बनाया है। टी-20 करियर की बात करें तो राहुल ने 99 पारी में 2149 रन बनाए हैं।

Rahul Tripathi Faimly

पिता (Father’s Name)कर्नल अजय त्रिपाठी (यूपी के लिए क्रिकेट खेला)माता (Mother’s name)सुचित्रा त्रिपाठी बहन (Sister)रूपाली त्रिपाठीभाई (Brother)राज किशन (क्रिकेट खिलाड़ी)Wife/Girlfriendअविवाहित

राहुल त्रिपाठी का क्रिकेट करियर

राहुल के पिता अजय त्रिपाठी सेना में कर्नल के पद पर हैं और उन्होंने यूपी की ओर से क्रिकेट खेला है। आर्मी में होने के कारण राहुल ने अपने पिता के साथ कई स्थानों में रहकर पढ़ाई की है।राहुल आर्मी स्कूल से पढ़े हुए हैं और हमेशा क्लास में टॉप 5 में अपना स्थान बनाते थे। राहुल इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन क्रिकेट के प्रति उनका बहुत जुनून था ,इसलिए आज वे एक क्रिकेटर हैं।

इनकी कुछ शिक्षा रांची से हुई और जब राहुल का परिवार पुणे में शिफ्ट हुआ तब उन्होंने पुणे से डेक्कन जिमखाना अकैडमी ज्वाइन की और वही क्रिकेट की प्रैक्टिस की। वर्ष 2003 में राहुल का सिलेक्शन महाराष्ट्र की क्रिकेट टीम के लिए हुआ। उस वक्त वे 14 साल के थे और नेहरू स्टेडियम में ट्रायल चल रहा था ,राहुल ने वहां पर अपनी बैटिंग का परफॉर्मेंस दिया। उनकी परफॉर्मेंस देख कर उन्हें 2000 क्रिक्केटरों में से टॉप 44 में जगह मिली।वर्ष  2016-2019तक उन्होंने महाराष्ट्र की टीम की ओर से अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया।

वर्ष 2012-13में राहुल ने रणजी ट्रॉफी से अपने करियर की शुरुआत की और वर्ष 2014 में सीके नायडू कप के दौरान उन्होंने बेहतरीन 4 शतक लगाए। इसलिए महाराष्ट्र की टीम फाइनल में जगह बनाने में सफल हुई। इनके शानदार प्रदर्शन से बीसीसीआई ने इन्हें ”बेस्ट क्रिकेटर ऑफ इंडिया” के सम्मान से सम्मानित किया।

उसके बाद इनका सिलेक्शन आईपीएल में होने से रुक गया ,लेकिन उन्होंने फैसला कर लिया जब तक सिलेक्शन आईपीएल में नहीं होगा तो यह स्टेडियम नहीं जाएंगे और वर्ष 2017 में इन्हे राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने इनके बेस प्राइस 10 लाख में इन्हे खरीद लिया। इन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ डेब्यू किया। जिसमें 5 गेंदों में 10 रन बनाए। अगला मैच गुजरात लायंस के खिलाफ खेला जिसमें 17 गेंद में 33 रन बनाये। इसी सीजन में राहुल त्रिपाठी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 93 रनों की पारी खेली।आईपीएल में आने के बाद, त्रिपाठी की नोट की पहली पारी 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में आई, जब उन्होंने उत्तर प्रदेश के खिलाफ 44 गेंदों में 57 रन बनाये।

2018 में राजस्थान रॉयल्स ने इन्हें 3.4 करोड़ रुपये में खरीदा। इस सीजन में राहुल ने 12 मैचों में 226 रन बनाए। वर्ष 2019 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 8 मैच खेलते हुए 141 रन बनाए। 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ड्राप कर दिया।इस मौके का फायदा उठाते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स ने राहुल त्रिपाठी को 60 लाख रुपये में खरीदा। पिछले सीजन में उन्होंने केकेआर की तरफ से खेलते हुए 11 मैचों में 230 रन बनाए थे।

आईपीएल करियर/आईपीएल प्राइस 2022

वर्ष 2017 में इन्हे राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने इनके बेस प्राइस 10 लाख में इन्हे खरीद लिया।राहुल ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में मयंक अग्रवाल की जगह ली। इन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ डेब्यू किया। जिसमें 5 गेंदों में 10 रन बनाए। अगला मैच गुजरात लायंस के खिलाफ खेला जिसमें 17 गेंद में 33 रन बनाये। इसी सीजन में राहुल त्रिपाठी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 93 रनों की पारी खेली।

2018 में राजस्थान रॉयल्स ने इन्हें 3.4 करोड़ रुपये में खरीदा। इस सीजन में राहुल ने 12 मैचों में 226 रन बनाए। वर्ष 2019 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 8 मैच खेलते हुए 141 रन बनाए। 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ड्राप कर दिया।इस मौके का फायदा उठाते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स ने राहुल त्रिपाठी को 60 लाख रुपये में खरीदा . 2017 IPL के एक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 156 रनों का पीछा करते हुए राहुल ने 52 गेंदों पर 93 रन की शानदार पारी खेली।

वर्ष 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद ने राहुल त्रिपाठी को 8.5 करोड़ रुपए में खरीद लिया है और वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu