Display ad

Police Rajasthan gov in admit card | Rajasthan police admit card 2022 download link हिंदी

Police Rajasthan gov in admit card | Rajasthan police admit card 2022 download link हिंदी



 Police Rajasthan gov in admit card | Rajasthan police admit card 2022 download link |Rajasthan police admit card 2022 official website|Rajasthan Police Admit Card 2022 Sarkari Result|Rajasthan Police Admit card 2022 Date


हेलो दोस्तों नमस्कार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड कुछ दिनों में जारी होने वाले हैं। अभ्यर्थी police.rajasthan.gov.in या recruitment2.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को अपने SSO आईडी के जरिए लॉग इन करना होगा। इससे पहले राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी वार जिलों की सूची जारी की चुकी है। यानी अभ्यर्थियों को बता दिया गया है कि उनकी परीक्षा किस जिले में है। अभ्यर्थी sso.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किस जिले में हैं। 

Admit Card Website Link

हालांकि परीक्षा का नाम व एड्रेस एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही पता चल सकेगा। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 4438 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 13 से 16 मई तक होगी। राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि तैयारियां पूरी हैं। सभी 470 केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे ताकि इंटरनेट की मदद से किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। परीक्षार्थियों का बायोमैट्रिक सत्यापन होगा। इस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या 18.83 लाख है। यानी हर पद के लिए 410 अभ्यर्थी दावेदार हैं। एग्जाम रोजाना दो-दो शिफ्टों में होगा। 


पुलिस विभाग की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से एडमिट कार्ड नहीं भेजें जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना अभ्यर्थी के मोबाइल और ईमेल पर भी भेजी जाएगी। पेपर ऑफलाइन और ओएमआर शीट पर होगा। 

लिखित परीक्षा मे 150 अंकों का पेपर होगा जिसमें 150 प्रश्न होंगे। 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हर सवाल 1 अंका का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। विवेचना, रीजनिंग, कंप्यूटर से 60 अंक के 60 प्रश्न होंगे । सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान,सामाजिक विज्ञान व करंट अफेयर पर 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे। महिलाओं व बच्चों के प्रति अपराध व उससे संबंधित कानूनी प्रावधानों पर 10 नंबर के 10 सवाल होंगे। राजस्था के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला व आर्थिक स्थिति पर 45 नंबर के 45 मार्क्स होंगे।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu