Display ad

Government job update :10वीं, 12वीं पास के लिए एयर फाॅर्स में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करे आवेदन



 Indian Air Force Bharti 2022: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि रक्षा मंत्रालय और केंद्र सरकार की तरफ से वायु सेना की हर साल हजारों पदों पर भर्ती निकलती रहती है लेकिन अभी कुछ सालों से कोविड-19 के चलते हुए वायु सेना के लिए कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया था और इसकी किसी भी पद पर भर्ती नहीं निकाली गई थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं है इस बार रक्षा मंत्रालय की तरफ से वायुसेना के लिए हजारों पदों पर भर्ती निकाली गई है।


जो भी योग और इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायु सेना भर्ती 2022 में जाने के लिए इच्छुक है और उसका ऑनलाइन अपने करना चाहता है तो आज इस आर्टिकल में हम वायु सेना भर्ती 2022 के बारे में ही पूर्ण जानकारी लेकर आए हुए हैं |जैसे कि वायु सेना भर्ती के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है इसके लिए कितनी उम्र चाहिए पड़ेगी भाई सेना भर्ती भारत के किन किन राज्य में निकाली जा रही है ? 


indian air force bharti 2022 indian air force bharti  indian air force bharti 2022 10th pass indian air force bharti 2022 date indian air force bharti form indian air force bharti gujarat indian air force bharti 2020 indian air force bharti 2021 10th pass indian air force bharti 2020 12th pass indian air force bharti 2021 date

Indian Air Force Bharti 2022 – Highlights

IAF AFCAT Recruitment 2022संस्था का नामइंडियन एयर फोर्सपद का नामफ्लाइंग ब्रांच, टेक्निकल एवं नॉन टेक्निकलपदों की संख्या317 पदयोग्यता10वीं / 12वींस्थानभारतप्रारंभिक तिथि01/12/2021अंतिम तिथि30/12/2021



Indian Air Force Bharti – Full Details

जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी के लिए बता दें कि Indian Air force Bharti 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इस पद का ऑनलाइन आवेदन करके एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और वायु सेना भर्ती 2022 में चयनित हो सकते हैं।

आप सभी के लिए बता दें कि भारतीय वायु सेना के पद रक्षा मंत्रालय के द्वारा निकाले जाते हैं पर इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भारतीय वायुसेना में निकाले गए गांव के लिए भारत के हर राज्य से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं आप सभी के लिए बता दें कि भारतीय वायुसेना पूर्ण रूप से केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है इस पद के लिए राज्य सरकार की कोई भूमिका नहीं है|

इसीलिए भारतीय वायुसेना 2022 में जो सभी उम्मीदवार आवेदन करेंगे और इस पद के लिए चयनित होंगे उन सभी के लिए नौकरी का स्थान राज्य के अंतर्गत नहीं होगा राज्य से बाहर निकलकर नौकरी करने को मिलेगी। भारतीय वायुसेना में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं और 12वीं पास होना आवश्यक है। भारतीय वायु सेना मैं निकाले गए पदों के लिए भारत के हर राज्य से महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं उसका आवेदन करने के लिए आप सभी को भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

 Indian Air Force Bharti – Eligibility

शैक्षणिक योग्यता: भारतीय वायु सेना में निकाले गए पद एमटीएस के लिए जो सभी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 वीं पास होना आवश्यक है। जो सभी उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के पद IAF के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं पास होना आवश्यक है।

भारतीय वायुसेना के लिए आयु सीमा 

Indian Air Force 2022: पदों के लिए जो सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए। आप सभी के लिए बता दें कि इस उम्र में जातिवाद के हिसाब से छूट भी मिलती है |जैसे कि जो सभी उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं उन सभी के लिए इस उम्र में 3 वर्ष की छूट मिलती है और जो सभी उम्मीदवार sc-st वर्ग में आते हैं उन सभी के लिए इस उमर में 5 वर्ष तक की छूट मिलती है। आप सभी की उम्र आवेदन फार्म की अंतिम तिथि तक की मान्यता रहती है।

Indian Air Force Bharti – Important Documents

1.10वीं / 12वीं

2.पासपोर्ट साइज फोटो

3.निवास प्रमाण पत्र

4.जाति प्रमाण पत्र

5.रोजगार पंजीयन

6.जन्म तिथि प्रमाण पत्र

7.पहचान पत्र

8.हस्ताक्षर

भारतीय वायुसेना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

भारतीय वायु सेना 2022 के लिए जो सभी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए इसका आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट Indianairforce.nic.in पर जाना होगा।

इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आप से पंजीकरण करने को कहा जाएगा यदि आपने पहले से पंजीकरण नहीं किया है तो इस पंजीकरण को पूर्ण करें।

इस पंजीकरण को करने के बाद आपकी स्क्रीन पर भारतीय वायु सेना का आवेदन फार्म खुल जाएगा।

इस आवेदन फार्म मैं आपसे आपके दस्तावेजों की समस्त जानकारी पूछी जाएगी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए पूर्ण करें।

अब आपसे आवेदन शुल्क मांगने को कहा जाएगा आवेदन शुल्क का भुगतान आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या बैंक खाते से कर सकते हैं।

इस प्रकार से आपका भारतीय वायु सेना 2022 के लिए आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

भारतीय वायु सेना के पद IAF के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।


आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट Indianairforce.nic.in पर जाना होगा।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu