Display ad

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike । गांव में पैसे कमाने के तरीके



 नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे गांव में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में गांव में पैसे कैसे कमाए इसके बारे में.


अगर यदि हम लोग बिजनेस के नजरिया से देखे तो हमारे ग्रामीण इलाकों मे या छोटे कसबो में बिजनेस की बहत सारे नए नए रास्ते खुल रहे है।

ओर बहत सारे ऐसे बिजनेस की संभावना नजर या रहा है जो आपके लिये एक गांव में पैसे कमाने के तरीके बन सकते है।



गांव में पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

#1 Youtube 

दोस्तो youtube से पैसे कमाने का तरीका सबके लिए है फिर चाहे आप गांव से हो या शहर से आप youtube से लाखों करोड़ों में कमाई कर सकते है इसके लिए बस आपको एक youtube channel बनाना है और उस पर वीडियो डालना है याद रहे वीडियो खुदकी हो यानी कि कही से डाउनलोड कर नही डालना है खुद वीडियो बनाए और यूटुब पर अपलोड करना है।


#2 Blogging 

दोस्तों अगर अच्छी कमाई करनी है तो youtube के बाद ब्लॉगिंग का ही नंबर आता है यहाँ भी आप मन मर्जी की कमाई कर सकते है इसके लिए आप blogger.com पर जाकर free ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है एवं blog या website बनाना भी youtube की तरह आसान है तो जानते है गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है।


#3 Affiliate Marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में online business idea में से एक है जिससे आप गांव में घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते है Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके में आपको ज्यादा कुछ नही करना आपको ऑनलाइन सामान बेचना होता है जिसके बदलमे में कंपनी आपको कमीशन देती है इसके लिए आप meesho app की मदद ले सकते चाहे तो आप flipkart और amazon से भी Affiliate Marketing कर सकते है।


#4 Network Marketing

Network Marketing भी अच्छा विकल्प है और ये बड़ी तेजी से भारत मे फैल रहा है क्योंकि Network Marketing से कम समय मे अधिक कमाई की जा सकती है इसके लिए डारेक्ट सैलिंग कंपनी होती है आप इन कंपनियों में जॉइन कर के नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है।

भारत में आप Vestige, Forever और Amay जैसी कंपनियों की मदद से पैसे कमा सकते है जिनमे से Vestige भारत की सबसे पॉपुलर कंपनी है।


#5 Digital Marketing 

अगर online paise kamane की बात आ रही है तो डिजिटल मार्केटिंग सबसे पहले आती है क्योंकि आज के समय मे सारी दुनिया डिजिटल होती जा रही है आज हर काम online होने लगा है मोबाइल रिचार्ज हो या फिर बिजली का बिल भरना सब ऑनलाइन हो चुका है।

इसी तरह आप अपने business को ऑनलाइन लेजाकर लाखों कमा सकते है इसके लिए आप अपनी फ्री वेबसाइट भी बना सकते है या फेसबुक इंस्टाग्राम पर भी अपने business को लेजाकर पैसे कमा सकते है।

#6 Offline Business 

अगर गांव की बात आती है तो ऑफलाइन business की बात सबसे पहले आती है क्योंकि गांव में आज भी इंटरनेट की समस्या है हालांकि ये समस्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है अगर आप Gaon mein paise kamane ke tarike खोज रहे है तो आप इसके लिए दूध डेहरी खोल सकते है।

गांव में दूध, दही और घी की कोई कमी नही होती है और शहरी इलाकों में इन चीजों की बहुत डिमांड है अगर आप डेहरी नही खोलना चाहते है तो घर से ही दूध, दही और घी की सफ्लाई शहर के लिए कर सकते है।

#7 गांव में चलने वाला बिजनेस 

ऊपर बताए गए तरीके ऐसे है जिन्हें गांव के लोग करने में कतराते है क्योंकि गांव में लोग इतने ज्यादा पढ़े लिखे नही होते है इसलिए वह ऑनलाइन Business करना तो दूर सोचते भी नही है इसलिए गांव के लोग चाहते है गांव में Business ऐसा हो कि इसे गांव में मौजूद संसाधनों से ही किया जा सके तो आइए जानते है।

पहला तो आप दूध डेहरी का काम शुरू कर सकते है अगर ये नही करना चाहते तो मुर्गी पालन भी गांव में आसानी से किया जा सकता है।

बकरी पालन भी गांव के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय है आप चाहे तो बकरी का दूध भी बेच सकते है जो कि काफी कीमती होता है इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है अगर आपके पास बहुत ज्यादा बकरी है तो आप वाहन की मदद से बकरी का दूध शहरों सफ्लाई भी कर सकते है इससे आपकी कमाई डबल ट्रिपल हो जाएगी।

#8 ठेकेदारी का बिजनेस

दोस्तों ये पैसे कमाने के तोड़ा अलग तरीका है अगर आप अपने आस-पास के इलाकों की पूरी इन्फॉर्मेशन रखते है कई न कई किसी तरह का कार्य चलता रहता है जिसे करने के लिए कुछ मजदूरों की जरूरत पड़ती है।

लेकिन इससे पहले आपको उस काम की जानकारी लेनी होगी क्या काम है ओर कितने लोगों की जरूरत लगेगी इसके बाद आप उस काम के मालिक के पास जा कर उससे परमिशन लेनी होगी कि मेरे पास एक अच्छी टीम है में आपके इस काम कम समय मे अच्छे से पूरा कर सकता हूँ।

तो आप इस तरह ठेकेदार बनकर ठेकेदारी के बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते है घर आपका काम अच्छा रहता है तो एक समय बाद आपको घर बैठे ठेकेदारी के ऑफर्स आने लगेंगे।


 ठेकेदारी का बिजनेस ( ContractingBusiness )


अगर आप अपने गांव और आसपास के गांवों की खबर रखते हैं तो आप देखेंगे कि कहीं न कहीं कोई काम चल रहा है जिसके लिए कुछ मजदूरों की जरूरत है। तो यहां से बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

सबसे पहले आपको पहले से पता होना चाहिए कि गांव में क्या काम हो सकता है या क्या काम किसिने करबाना चाहते है जिसके लिये कुछ लोगों की जरूरत है। 

अब आपको उस काम के मालिक के पास पहुंचना होगा और उसे बताना होगा कि मेरे पास कर्मचारी हैं इसलिए मैं इस काम को उचित पैसे के बदले कर के दे सकता हूं।

फिर आपको श्रमिकों तक पहुंचना होगा और उन्हें उचित मूल्य पर काम दिलाना होगा। ओर बाकी बँचा हुआ पैसा आपका मुनाफा हो गाएगा। 

अगर आप दोनों तरफ उचित मूल्य पर काम कर सकते हो तो आपका बिजनेस बहत तेजी से आगे बड़ेगा। 

सरकारी योजना से ब्यापार शुरू कर सकते हो

कई सरकारी योजनाएं हैं जो आपको एक पूर्ण व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकती हैं। अगर आप थोड़ा सर्च करेंगे तो आपको सरकारी योजना जरूर मिलेगी। जिसके जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


500 रुपये से शुरू करें बिजनेस

दोस्तों कुछ ग्रामीण व्यवसाय ऐसे हैं जिन्हें आप सिर्फ 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं और तीन आप 3 से 10 गुना ज्यादा कमा सकते हैं। इनमें से अधिकतर व्यवसायों में घरेलू ज़रूरतें होंगी। 

हल्दी पाउडर का बिजनेस

खाना बनाने वाला हल्दी पाउडर का बिजनेस कैसे करे?

लगभग जितने भी खाना हमारे रोज बनाया जाता है उनमें हल्दी की जरूरत होता है।

पुराने जमाने मे हल्दी को चक्की में पीस के यूज़ किया जाता था। लेकिन आज के तारीख में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल होता है हर एक घर में। तो हल्दी पाउडर का बिजनेस पैसे कमाने के आसान तरीके हो सकते है।

इसलिए इसका जरूरत हमेसा रहेगा तो इससमय आप हल्दी पाउडर का बिजनेस शुरू कर सकते हो। तो आप जादा मुनाफा कमा सकते हो।

आपको या तो कच्ची हल्दी खरीद लेना है ओर उसके बाद उसे गरम पानी मे उबालने के लिए छोड़ देना है। अच्छे तरीके से उबालने के बाद, धूप मे सूखाना पड़ता है।

उसके बाद चक्की या मशीन मे अच्छे से पेसाई के बाद पैकेट मे भर के बाजार मे बिका जाता है। ये होता है बिजनेस करने का तरीका

लेकिन ये छोटा स जानकारी आपके लिये काफी नही है हमारे टीम इस प्रकार पैकेजिंग बिजनेस के बारे में एक अच्छे रिसर्च के साथ पोस्ट लिख रहे है। बहती जल्द आपलोगों को मिल जाएगा।

मिर्च पाउडर का बिजनेस

दोस्त, मिर्च पाउडर का बिजनेस भी गांव में पैसे कमाने के तरीके मे जुड़ा जा सकता है। इसमे भी घर परिवार मिलके काम कर सकते है घर बैठे पैसे कमाने के तरीके मे जैसे हल्दी पाउडर का बिजनेस के बारे मे बताया हूँ।

इसमे आपको सबसे पहले बाजार से सूखा हुआ मिर्च खरीद लेना है ओर धूप में अच्छे तरीके से ओर भी सुख जाने के बाद मशीन मे अच्छे से पेसाई के बाद 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम, पैकेट मे भर के बाजार मे सप्लाइ किया जाता है।

चाय की पत्तियां का बिजनेस

छोटे या बड़े शहर में सिर्फ चाय की पत्तियां बेचने के लिया एक अलग ही दुकान होता है। थोड़ा स दिमाग लगाके इसको भी गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बनाया जा सकता है।

आपको एक बार में 10 से 12 किलो चाय की पत्तियां खरीद लेना है। बाद मे उसको घर में ला के 50 ग्राम से 500 ग्राम की पैकेट बना लेना है।

अब सिर्फ चाय की दुकान मे जा के उसको बेचना है, ऐसे मे चाय बालों को बाजार से सस्ते मे मिल जाएगा ओर आपका भी पैसा कमाने का तरीका निकाल जाएगा।

खाद और बीज का दुकान

दोस्त गांव में पूरे साल कुछ न कुछ फसल होते रहते है। और आज के दिन में बिना खाद से फसल अच्छे से नही होते है तो इस बजह से खाद का जरूरत हमेशा रहते है। ओर साथ मे हर किसम की बीज भी आप इकट्ठा कर के रखिये जिससे आप के दुकान अच्छे से चले।

खेती करके पैसे कमाये

बर्तमान समय मे आम उत्पादित फसोलों का खेती करके आप जादा पैसे नही कमा सकते हो। अगर आपके पास सिर्फ खेती के एलाबा ओर कोई गांव में पैसे कमाने के तरीके नही है तो कुछ उपाय मे बताता हु।

कुछ ऐसे शाक सब्जी का खेती करे जो उससमय बाजार मे नही मिलता है। मेरे कहने का मतलब उस मानसून मे बो फसल उतपन्न नही होता है। तो आपको आदिक से अधिक पैसा मिल जाएगा।

हाँ मै जनता हु ऐसा करना आसान नही है फिर भी अगर आप कर सकते हो तो आपको अच्छे पैसे मिल सकते है।

दूसरा तरीका आप घर के जरूरत के हिसाब से मैन फसलों को उत्पादित कीजिए ओर बाकी जमीन पे कुछ महंगे फसोलों का खेती कर सकते हो।

Amazon से पैसे कैसे कमाए 

दोस्त क्या आपको पता है है आप गांव से Amazon के साथ जुड़के बहत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

गांव का ऐसे बहत सारे चीजे है जिसको लोग ऑनलाइन खरीदते है जैसे कि फूलो की पौदे, निम की लाखड़ी, गोबर, गाय का घी, ओर भी बहत कुछ।

इन सारे चीजो को आप Amazon Seller बनके ऑनलाइन बेच सकते हो।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

अभी मैं आपको कमाई के बारे में जो भी तरीके सिखाऊंगा, वे ऑनलाइन कमाई के तरीके हैं।

क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाना एक ऐसा तरीका है जहां आप बिना किसी निवेश के फिर से सिर्फ मोबाइल के जरिए अच्छी खासी रकम कमाना शुरू कर सकते हैं।

एक बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सामग्री बनानी होगी और उसे इंटरनेट पर प्रकाशित करना होगा।

आप सामग्री को दो तरीकों से बना सकते हो और प्रकाशित कर सकते हैं, पहला टेक्स्ट के रूप में और दूसरा वीडियो के रूप में।

कुछ मामलों में आपको सामग्री स्वयं बनानी होगी और कुछ मामलों में यह कॉपी और पेस्ट सामग्री को प्रकाशित करके काम हो जाएगा।

तो आइए जानते है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जाते है

वर्तमान में, इंटरनेट का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और अधिकांश उपयोगकर्ता आनंद के लिए या ज्ञान प्राप्त करने के लिए वीडियो देखना पसंद करते हैं

अगर आप इस जगह को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि मोबाइल के जरिए बिना निवेश के पैसा कैसे कमाया जाता है।

इसका मतलब है कि इतने सारे मोबाइल उपयोगकर्ता हर दिन अपने मोबाइल का उपयोग करके वीडियो सामग्री का आनंद ले रहे हैं और वहां से एक बड़ा बिजनेस बनाया जा रहा है।

जरा गौर से सोचिए कि कितने लोग इस वीडियो को देख रहे हैं, कितने लोग इस वीडियो को बना रहे हैं, बेशक यह काम बहुत कम लोग कर रहे हैं.

तो मेरे दोस्त यह जगह आपके लिए है। आप आज ही वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। और मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका अपना सकते हो।

खैर, आप जानते हैं कि अगर आप इंटरनेट पर वीडियो बना सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं, तो आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाई कर सकते हैं। तो अब आपके मन में सवाल आ रहा है

वीडियो कहां अपलोड करें?

आप कौन सा वीडियो बनाएंगे, यानी आप किस विषय पर वीडियो बनाएंगे?

वीडियो बनाने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

आप कैसे और कितना कमा सकते हैं?

कमाया हुआ पैसा आपके खाते में कैसे आएगा?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

बेशक, Youtube वर्तमान में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप बिना निवेश के वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। ओर इसको गांव मे पैसे कमाने के तरीके बना सकते हो। तो चलिए आसान भाषा मे जानते है यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

Youtube के अलावा, Vimeo, Dailymotion और Facebook जैसे अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। मैं बाद में इन शब्दों पर वापस आऊंगा। सबसे पहले मैं YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में चर्चा करूंगा।

यूट्यूब पे चैनल कैसे बनाए

जैसे की मैंने बताया हूँ एक यूट्यूब चैनल चलाने के लिये एक मोबाईल ही काफी है तो चलिए जानते है यूट्यूब पे चैनल कैसे बनाए।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का क्रोम ब्राउजर खोलना होगा और फिर एक नया जीमेल अकाउंट खोलना होगा। यदि आप 18+ वर्ष के हैं तो ठीक है या तो आप घर में किसी के नाम से खाता बना सकते हैं।

उसके बाद उस नेया जीमेल आइडी से एक नेया YouTube channel बना लीजिए ओर काम शुरू कर दीजिए। मै तो आपको बहत आसानी से बता दे रहा हु काम शुरू कर दीजिए लेकीन आपके मान मे चल रहा है किस टॉपिक पे विडिओ बनाया जाए।

जब मै गांव में पैसे कमाने के तरीके बता रहा तो कुछ गांव का YouTube Channel idea मै आपको शेयर कर रहा हु।

Argiculture ( कृषि खेती )- आपके गांव में जो भी खेती होता है उसका ही विडिओ बनाओ ओर यूट्यूब पर अपलोड कर दो।

Culture ( संस्कृति )- गांव में लोग कैसे रहते है, क्या खाना खाते है, कौन कौन सा उतसब मनाया जाता है। इन sअब चीजों के बारे में शहर के लोग बहत जादा इंटेरेस्ट रखते है।

Vlog Channel – आप सुबह से उठकर क्या क्या करते हो, कहा कहा जाते हो, क्या काम करते हो। येणे की पूरा दिन का विडिओ बनाओ ओर सबको जोड़ के 10 से 12 मिनिट का विडिओ यूट्यूब मे अपलोड कर दो।

दोस्त जैसे भी करके यूट्यूब पे काम शुरू कर दीजिए ये सबसे अच्छे मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका है।

वीडियो बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

जादा कुछ चीजों की जरूरत नही है आपका मोबाईल तो है ही साथ मे एक माइक खरीद लीजिए। बस आपका काम हो जाएगा। बाकी कुछ एप है जैसे की Pixellab की जरूरत है Thumbnail बनाने के लिये।

विडिओ एडिट के लिये Kinemaster बहत अच्छा है जिसके मदत से बहती अच्छे विडिओ बनाया जा सकता है। पूरा यूट्यूब चैनल की केस स्टडी बना रहा हु बहत जल्द नेया पोस्ट मे मिल जाएगा।

एक यूट्यूब चैनल से आप बहत अच्छे पैसे कमा सकते हो। जिससे की आपका परिवार खुश रहे सके।


गांव में कंप्यूटर सेंटर खोलकर कमाये मोटा पैसा

बढ़ती टेक्नोलॉजी को लेकर एक बात तो साफ है भविष्य में मोबाइल, कंप्यूटर और इंटरनेट पैसे कमाने के मुख्य साधन होंगे। क्योंकि आजकल हर काम ऑनलाइन होता जा रहा है जहाँ तक सरकार ऑनलाइन कामों को बढ़ावा दे रही है। दरशल ऑनलाइन किसी भी काम को बहुत कम समय में घर बैठे आसानी से किया जा सकता है।

ऑनलाइन काम में किसी भी तरह का एक्स्ट्रा पैसा भी नहीं देना होता है इसलिए आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट का सभी को आना बेहद जरूरी है और कंप्यूटर और इंटरनेट नहीं चलाने वालों की सबसे ज्यादा संख्या गांव में ही मिलती है तो क्योंकि न गांव में कंप्यूटर सेंटर स्थपित कर गांव में पैसे कमाने का अच्छा तरीका खोजा जाए।

आज की डेट में शहर या गांव सभी जगह के छात्र पढ़ाई के साथ कंप्यूटर सीखना का रास्ता चुनते है। क्योंकि ऐसे कई छोटे-मोठे कंप्यूटर के कोर्स है जिन्हें सीख कर विद्यार्थी कंप्यूटर ऑपरेटर जैसी जॉब आसानी से पा सकते है। गांव में रहने वाले सभी छात्र कंप्यूटर सीखने या कंप्यूटर से जुड़े कोर्स करने के लिए शहर शहर की और भागते है यदि आप इस समस्या का समाधान गांव में ही हल कर देते है तो आप मोटा पैसा कमाने वाले है।

कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए इन चीजों की होगी आवश्यकता

गांव में कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए शुरुआत में कुछ पैसा लगाना होगा। जैसा कि हम सभी जानते ही कंप्यूटर एक महंगा उपकरण है वही अगर आपके पास ज्यादा पूंजी नहीं है तो, आप इस बिजनेस की शुरुआत पुराने कंप्यूटर लेकर कर सकतें। छात्र को भिन्न-भिन्न कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध करा कर पैसे कमा सकतें है। वही इसे खोलने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ने वाली है जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

कंप्यूटर केंद्र खोलने के लिए, आपको कुछ सेटअप की आवश्यकता होगी। इससे बच्चे आपके करीब आएंगे और आप उन्हें बेहतर माहौल में कोर्स करा सकेंगे।

कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए। इसमें एक मेज, कुर्सियाँ और कुछ फर्नीचर होना चाहिए।  वैसे गांव में आप अपने घर में बेसिक सेटअप वाला कंप्यूटर सेंटर खोल सकते हैं।

कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए आपको प्रिंटर खरीदने के अलावा कम से कम 4 से 8 कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।  यदि आपके पास नया कंप्यूटर खरीदने के लिए इतना पैसा नहीं है, तो हम आपको सेकेंड हैंड यानी कंप्यूटर खरीदने की सलाह देंगे।

आपके कंप्यूटर सेंटर पर एक अच्छा इंटरनेट स्पीड कनेक्शन होना जरूरी है। आजकल, कई ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही उचित दरों पर उपलब्ध हैं, आप उन्हें वहन कर सकते हैं।

अगर बच्चे कोई कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं, तो उनके पास भी एक कोर्स और योग्य शिक्षक होने चाहिए। आप पाठ्यपुस्तक भी बना सकते हैं।



जल्दी पैसे कमाने के तरीके? ways to earn money fast

अगर आप जल्दी पैसे कमाना चाहते है तो दूध डेहरी या दूध की सफ्लाई भी कर सकते है इससे पहले दिन से ही पैसे कमाए जा सकते है।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu