Display ad

राजस्थान में परीक्षा बाद होंगे ग्रामीण ओलंपिक कि ताजा अपडेट। राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल कब शुरू होगा

 राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल कब शुरू होगा ।



Rajasthan में पिछले साल खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए गवर्नमेंट द्वारा ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन किया जाना था। लेकिन कोविड-19 की वजह से ग्रामीण ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया। वहीं अब सरकार ने एक बार फिर ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी है। जिसमें प्रदेशभर के 15 साल से 70 साल के 27 लाख से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे। ऐसे में स्कूल और कॉलेज की परीक्षा खत्म होने के बाद जून में दुनियाभर के इतिहास में पहली बार हो रहे ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन हो सकता है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel official website 2022 

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल लास्ट डेट 

दो फेज में होगा आयोजन

ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन गांव, ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के 44 हजार 795 गांव और 11 हजार 341 ग्राम पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर पर इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक खेल दो फेज में आयोजित होंगे, पहले फेज में ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी। जबकि दूसरे फेज में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो और टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में मुकाबले होंगे।

Rajasthan Gramin Olympic Khel official website 

27 लाख से ज्यादा खिलाड़ी होंगे शामिल

खेल मंत्री अशोक चांदना ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में छिपी खिलाड़ियों की प्रतिभा को तलाशने के लिए ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बिना किसी उम्र के बंधन के हर आयु वर्ग का व्यक्ति शामिल हो सकता है। इसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर खिलाड़ियों को पुरस्कार और सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। खेल मंत्री ने बताया की अब तक करीब 27 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। पहले ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन 14 नवम्बर से किया जाना था। लेकिन तब अधिकारी-कर्मचारी इस समय प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान में जुटे हैं। वहीं इसके बाद कोरोना की वजह से ग्रामीण ओलिंपिक के आयोजन में देरी हो गई है। लेकिन अब खेल विभाग के अधिकारी आयोजान की तैयारियों में जुट गए है। जल्द ही ओलिंपिक की तारीख का भी ऐलान कर दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu