Display ad

मच्छर मारने के 5 घरेलू उपाय। मछर मारने का घरेलू उपाय

 

Mosquito Home Remedies: इस मौसम में जहां देखो वहीं मच्छर नजर आते हैं और वक्त-बेवक्त काटते रहते हैं. इन मच्छरों से मुक्ति दिलाने में ये घरेलू उपाय आपके बेहद काम आएंगे.



गर्मियों में जितना गर्मी परेशान नहीं करती उससे कही ज्यादा तंग मच्छर कर देते हैं. जैसे ही मच्छर (Mosquito) मारने की कोइल खत्म होती है वैसे ही ये मच्छर हमला करने लगते हैं. जहां हल्का हाथ लगाओ वहीं मच्छर बैठा मिल जाता है. हर समय इन्हें भगाने में ही ध्यान रहता है और चाहे जितनी कोशिश कर लो किसी ना किसी कोने में मच्छर छुपकर बस मौके की तलाश में रहते हैं कि कब रेपलेंट (Mosquito Repellent) खत्म हो और कब आकर काट सकें. इन मच्छरों से सभी एक बराबर परेशान रहते हैं. कभी-कभी तो लगता है कि गर्मी बर्दाश्त हो सकती है लेकिन ये मच्छर नहीं

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पांच ऐसे घरेलू उपाय जिनसे मच्छर भगा सकते हो मच्छर मारने के 5 घरेलू उपाय। मछर मारने का घरेलू उपाय


Home Remedies to Get Rid of Mosquitoes 


कॉफी 

जहां भी आसपास आपको लगता है कि मच्छर अंडे दे सकते हैं या पनप सकते हैं वहां कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स डाल दें. सब मच्छर और उनके अंडे मर जाएंगे. 

पुदीना 

मच्छरों को पुदीने की खुशबू से चिड़ होती है. पुदीने के तेल को घर में जगह-जगह छिड़क दें. मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे. 


लहसुन 

लहसुन (Garlic) का रस मच्छरों को फूटी आंख नहीं सुहाता. कुछ लहसुन की कलियों को मसलकर पानी में उबाल लें. अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क लें. कमरे में मौजूद सभी मच्छर भाग जाएंगे. 


नीम का तेल 

शरीर पर मच्छर ना काटें और आपसे दूर रहें इसके लिए नीम के तेल (Neem Oil) को पानी में मिलाकर या अपने बॉडी लोशन में मिलाकर शरीर पर लगा लें. मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे. 


सोयाबीन का तेल 

सोयाबीन का तेल भी मच्छरों को आपसे दूर रखता है. रात में इसे शरीर पर लगाकर सोने पर मच्छर आपको नहीं काट पाएंगे.   


तो दोस्तों इस आर्टिकल में बताया गया सभी बातें सभी सामग्री एक सामान्य ज्ञान है यह किसी चिकित्सक का ऑप्शन नहीं है इसलिए अब तक राजस्थान इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu