Display ad

Tina Dabi biography in Hindi।दूसरी शादी करने जा रहीं IAS टीना डाबी

 


टीना डाबी की सोशल मीडिया पोस्ट। उन्होंने IAS प्रदीप गवांडे के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'वो मुस्‍कान पहन रही हूं, जो तुम दे रहे हो।' जैसे ही उन्होंने प्रदीप गवांडे के साथ शादी की अनाउंसमेंट की, सोशल मीडिया पर ट्वीट, रीट्वीट, पोस्ट, शेयर और कमेंट की बाढ़ आ गई।


इन पोस्ट में #LoveJihad जैसे हैशटैग भी थे, क्योंकि राजस्थान कैडर की 2015 बैच की IAS टीना की पहली शादी बैचमेट और सेकेंड रैंकर अतहर आमिर से हुई थी। अतहर और टीना ने पिछले साल आपसी सहमति से डिवोर्स लिया था।

टीना डाबी का जन्म (टीना डाबी बायोग्राफी)

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था। वह एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। टीना का जन्म भले ही भोपाल में हुआ था पर जब वह 7वीं कक्षा में थी तब किसी कारण से उनके पिता दिल्ली शिफ्ट हो गए। उनकी एक छोटी बहन रिया डाबी है। उनके माता-पिता ने भी यूपीएससी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज–आईईएस परीक्षा पास की थी।

Tina Dabi education

टीना बचपन से ही पढ़ने में बहुत तेज थी। उन्होंने अपनी 12वीं क्लास में ICSE परीक्षा में इतिहास के साथ-साथ राजनीतिक विज्ञान में भी 100% अंक हासिल किए। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद टीना ने बीए (राजनीति विज्ञान) में प्रवेश लिया। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज, नई दिल्ली से राजनीति शास्त्र में स्नातक किया था।

IAS Tina Dabi first Marriage

टीना ने पूर्व पति अतहर आमिर खान से साल 2015 में पहली बार दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय में आईएएस सम्मान समारोह में मुलाकात की थी। दोनों मसूरी में ‘लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी’ संस्थान में अपने IAS प्रशिक्षण अवधि के दौरान एक-दूसरे के करीब आए। इस दौरान वो नीदरलैंड, पेरिस और रोम की यात्रा पर भी गए। 20 मार्च 2018 को उन्होंने आमिर से शादी की, जो उस समय तक एक आईएएस अधिकारी भी बन गए थे।


IAS टीना डाबी आज देश में सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। गूगल ट्रेंड्स के अनुसार हर घंटे में 5 लाख से ज्यादा लोग उनके बारे में सर्च कर रहे हैं। ट्विटर पर #TinaDabi नंबर 1 पर ट्रेंड कर रहा है।


टीना डाबी के बारे में कुछ बातें।

टीना डाबी और प्रदीप कहां मिले? पहली मुलाकात कैसे हुई और बात शादी तक कैसे पहुंची? 
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मई 2021 टीना डाबी और प्रदीप हेल्थ डिपार्टमेंट में साथ थे। उसी दौरान मुलाकात हुई। दोनों ने एक-दूसरे को दोस्त की तरह जाना-पहचाना। फिर एक-दूसरे के परिवारों को जाना। ये सब एक साल तक चला। इसके बाद के शादी का फैसला लिया।

टीना डाबी ने बताया...कौन है IAS टीना डाबी से शादी करने वाला प्रदीप

मेरे परिवार में सब बहुत खुश हैं। उन्हें एक ऐसा दामाद मिला है, जो एक डॉक्टर है। राजस्थान कैडर में IAS होने के साथ ही एक बेहतरीन इंसान भी है। इसके अलावा वो भी हमारी कम्युनिटी से ही हैं। एक बोनस ये भी है कि प्रदीप की तरह मेरी मां की साइड की फैमिली भी मराठी ही है।

प्रदीप लातूर जिले के हैं और वहां से IAS करने वाले कुछ चुनिंदा लोगों में से हैं। उनका परिवार अब पुणे में रहता है। उन्होंने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज औरंगाबाद से MBBS किया और दिल्ली के कई टॉप हॉस्पिटल्स में काम किया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में रहकर UPSC की तैयारी की और IAS बने। वो भी मेरी तरह SC कम्युनिटी से हैं। मेरी मां और वो एक ही सब-कास्ट से हैं।



Post a Comment

0 Comments

Close Menu