Ad Code

best cryptocurrency trading app in india 2021 hindi

  Cryptocurrency Exchange App: ये हैं भारत में बेस्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप, इस तरह कर पाएंगे इस्तेमाल।


1. भारत में बेस्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप


3. बेहद आसान है इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका


4. आसानी से किए जा सकते हैं डाउनलोड


cryptocurrency Exchange Apps: आज के समय में हर किसी के मुंह पर क्रिप्टोकरेंसी cryptocurrency  का नाम है। इसकी बड़ी वजह डिजिटल करेंसी की कीमत में बड़ा उछाल और कई विज्ञापनों के चलते हो सकता है। मगर आपको पता है कि इसमें कैसे भाग लिया जाता है और कैसे फायदे लिए जा सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी में शामिल होने के लिए क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ऐप्स की जरूरत होती है। ये ऐप पूरे क्रिप्टो इकोसिस्टम में अहम रोल निभाते हैं। इन ऐप्स का इस्तेमाल कई क्रिप्टोकरेंसी के दामों को चेक करने, एल्ट क्वाइन्स को बेचने और खरीदने और अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए किया जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि ये ऐप क्या करती हैं और इस प्रकार आपकी मदद करती है



CoinDCX

CoinDCX भारत में क्रिप्टो एसेट्स के लिए सबसे बेहतरीन ट्रेडिंग ऐप है। इस ऐप के जरिए यूजर्स 200 से ज्यादा तक के ट्रेड कॉइन खरीद या बेच सकते हैं। इस ऐप में यूजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ओटीपी का इस्तेमाल करके पूरा सेटअप प्रोसेस होता है। अगर यूजर्स ऐप की सेटिंग टैप पर जाते हैं तो वह क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने और वर्चुअल वर्ल्ड में कैसे काम करते हैं इसके बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। CoinDCX में बिना चार्ज के 1 हजार रुपये की न्यूनतम निकासी सीमा के साथ एक मेकर और टेकर चार्ज 0.1 प्रतिशत लेता है। इस क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप से यूजर्स क्रिप्टो में ट्रेड करने के लिए भारतीय रुपये का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही NEFT, IMPS, RTGS, UPI और बैंक ट्रांसफर के जरिए अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं। इस ऐप में सिक्योरिटी का बड़ा सेट है। यूजर्स को Google सर्टिफाइड ऐप का इस्तेमाल करते खुद को वेरीफाई करने की जरूरत है। इसके बिना ट्रेडिंग शुरू नहीं की जा सकती है। इसमें आपको एक विदड्रॉल पासवर्ड भी सेट करना पड़ेगा, जिसे हर विदड्रॉल पर दर्ज करना होगा। यूजर्स CoinDCX को एंड्रॉइड स्मार्टफोन और आईफोन दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं।


Zebpay 

Zebpay एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ऐप है जो कि मार्केट में सबसे ज्यादा पुरानी है। इस ऐप में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए मोबाइल नंबर के जरिए साइनअप और फुल केवाईसी डिटेल्स देनी होती हैं। यह प्लेटफॉर्म रेफर एंड अर्न फीचर में काम करता है। अगर कोई Zebpay के जरिए क्रिप्टो ट्रेडिंग को दूसरों को साझा करते हैं और वह उसमे साइन अप करते हैं तो आपको 1 साल के लिए ट्रेडिंग चार्ज का 50 प्रतिशत मिलता है। यूपीआई का इस्तेमाल करते हुए न्यूनतम जमा करने की राशि 100 रुपये है और पेमेंट के अन्य तरीकों के लिए 1 हजार रुपये है। Zebpay सभी ब्रेकेट्स में चार्ज लगाता है। इसकी मेंबरशिप फीस 0.0001 BTC प्रति माह है। यूजर्स इस ऐप में एक्टिव तौर पर इन्वेस्ट करके फीस से राहत पा सकते हैं। Zebpay में 0.15 % मेकर फीस और 0.25 % टेकर फीस लगती है। मगर किसी की ट्रेडिंग उसी दिन की होती है तो सिर्फ 0.10 प्रतिशत का ट्रेडिंग चार्ज लगता है। Zebpay में सभी क्रिप्टो के लिए फ्री विड्रॉल अमाउंट प्रदान करता है। अगर आप यूपीआई का उपयोग करके जमा करते हैं तो 15 रुपये चार्ज लगता है। वहीं, नेटबैंकिंग पर 1.77 % चार्ज लगता है। प्लेटफॉर्म सभी विदड्रॉल के लिए 10 रुपये चार्ज भी लगाता है और बिटकॉइन के लिए यह 0.0006 BTC होता है। यूजर्स Zebpay को एंड्रॉइड स्मार्टफोन और आईफोन दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं।



CoinSwitch Kuber

CoinSwitch Kuber में यूजर्स को 100+ क्रिप्टो में ट्रेडिंग का मौका मिलता है। यह मार्केट में सबसे बेस्ट ट्रेडिंग रेट्स प्रदान करता है। इस ऐप में ट्रेडिंग के लिए अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि इसमें बिना केवाईसी प्रोसेस पूरा किए ट्रेडिंग शुरू नहीं की जा सकती है। इस ऐप में अकाउंट को सेफ रखने के लिए 4 डिजिट का पिन कोड ऑप्शन मिलता है। इस ऐप पर पहले 1 लाख यूजर्स को 100 दिनों के लिए ट्रेडिंग फीस नहीं देनी होगी। आसान यूजर इंटरफेस और बेहतरीन मार्केटिंग ने लोगों की ओर आकर्षित किया है। यह क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप NEFT, बैंक ट्रांसफर और UPI के जरिए भारतीय रुपये जमा करने की सुविधा प्रदान करती है। यूजर्स CoinSwitch Kuber को एंड्रॉइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड कर सकते हैं।



WazirX

अगर आप खबरों पर थोड़ी नजर रखते हैं तो आपने WazirX का नाम सुना होगा। इस क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप में यूजर्स भारतीय रुपये, अमेरिकी डॉलर, BTC और P2P का इस्तेमाल करके निवेश कर सकते हैं। वजीरएक्स का अपना खुद का कॉइन भी है, जिसे WRX कहते हैं। यह भारतीय रुपये के जरिए खरीदा जा सकता है। उसके बाद अन्य क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने के लिए WRX का इस्तेमाल कर सकते हैं। WazirX की खासियतों की बात करें तो यूजर्स कई कॉन्टेस्ट के जरिए क्वाइन कमा सकते हैं। इसकी जानकारी ऐप के नोटिफिकेशन सेक्शन में मिल जाएगी। यूजर्स अपने अकाउंट को 2FA या ऐप पासकोड के जरिए सेफ रख सकते हैं और यह स्मार्टफोन की सेटिंग से एनेबल होता है। WazirX टेकर और मेकर से 0.2 प्रतिशत का चार्ज लेता है। यूजर्स NEFT, RTGS, IMPS और UPI के जरिए WazirX वॉलेट में 100 रुपये ज्यादा अमाउंट जमा कर सकते हैं। पहली 3 ट्रांजेक्शन के लिए 5.9 रुपये चार्ज लगता है, वहीं UPI ट्रांजेक्शन का कोई चार्ज नहीं है। WazirX को यूजर्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईफोन दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं।



Unocoin

Unocoin ऐप अपने सरल यूजर इंटरफेस के लिए लोकप्रिय है। इसके जरिए कई क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी ली जा सकती है। ऐप में साइन अप करते हुए यूजर्स को एक अकाउंट बनाना होता है। फिर सभी KYC डिटेल पूरी करनी होती हैं। इस ऐप में शेड्यूल सेल फीचर भी मिलता है जो कि यूजर्स को प्रोफाइल टैब से ऑटो सेल करने देता है। Unocoin पर यूजर्स द्वारा एसेट्स बेचने और खरीदने पर 0.7 प्रतिशत का चार्ज लगता है। यह रेट कम से कम 60 दिनों के इस्तेमाल के लिए होती है। उसके बाद कंपनी 0.5 प्रतिशत चार्ज लेती है। वहीं यूजर्स गोल्ड मेंबरशिप में भी अपग्रेड हो सकते हैं। इस ऐप पर कम से कम 1 हजार रुपये जमा कर सकते हैं। वहीं, अगर कोई यूजर NEFT, RTGS, IMPS या UPI का इस्तेमाल करते हुए पैसा जमा करते हैं तो उसे कोई चार्ज नहीं लगता है। सेफ्टी की बात करें तो Unocoin फिंगर आईडी और पासकोड के जरिए बायोमेट्रिक सिक्योरिटी फीचर्स देती है। वहीं, अगर कोई भी बायोमेट्रिक आईडी के साथ गलत कोड टाइम करते हैं तो तुरंत लॉग हाइट कर दिया जाएगा। लेकिन मान लीजिए कि आप बायोमेट्रिक आईडी के साथ गलत कोड टाइप करते हैं, तो ऐप आपको लॉग आउट कर देगा। यूजर्स Unocoin को एंड्रॉइड स्मार्टफोन और आईफोन दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं।


बेस्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऐप हैं। इनके जरिए आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu