Ad Code

IPL चैम्पियन: किस पर कितनी हुई पैसों की बारिश, सबसे ज्यादा अवॉर्ड किसने जीते?

 

चेन्नई को मिले 20 करोड़, जानें किस पर कितनी हुई पैसों की बारिश, सबसे ज्यादा अवॉर्ड किसने जीते?



IPL के 14वें सीजन का चैम्पियन मिल गया है। 9वीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार खिताब जीत लिया। चैम्पियन चेन्नई को ट्रॉफी के साथ 20 करोड़ और रनरअप कोलकाता को 12.50 करोड़ रुपए प्राइज मनी मिली। फाइनल मैच के मैन ऑफ द मैच को 5 लाख रुपए मिले। वहीं, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले RCB के हर्षल पटेल को पर्पल कैप के साथ 10 लाख रुपए मिले। पटेल ने सीजन के सबसे ज्यादा जीते। उन्होंने पर्पल कैप के साथ ही गेमचेंजर ऑफ द सीजन और मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड भी जीता। इन सभी अवॉर्ड के लिए उन्हें 10-10 रुपए मिले।


सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चेन्नई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ को ऑरेंज कैप मिली। गायकवाड़ ने 16 मैच में 635 रन बनाए। ऑरेंज कैप के साथ गायकवाड़ को 10 लाख रुपए भी मिले। दूसरे नंबर पर उनके ओपनिंग पार्टनर फाफ डु प्लेसी रहे। डुप्लेसी ने इस सीजन में 633 रन बनाए।

IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली हैं। RCB के कप्तान कोहली को फ्रेंचाइजी एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देती है। विराट ने इस सीजन में कुल 405 रन बनाए। यानी, उनका एक रन 4 लाख 19 हजार रुपए का पड़ा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2020 के शुरुआत में कॉस्ट कटिंग के चलते सख्त कदम उठाए थे। इसके चलते बोर्ड ने मार्च 2020 में प्राइज मनी आधी करने का ऐलान किया। हालांकि, फाइनल के बाद बोर्ड ने अपना यह फैसला बदल दिया। और विजेता को 2019 की ही तरह 20 करोड़ रुपए मिले, जबकि उप-विजेता को 12.5 करोड़ रुपए। प्ले-ऑफ में हारने वाली टीम को 8.75 करोड़ रुपये मिले। इस बार भी इनामी राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया।

सबसे महंगे 8 खिलाड़ियों में सिर्फ धोनी फाइनल का हिस्सा बने

इस बार के IPL में 8 सबसे महंगे खिलाड़ियों में 7 खिलाड़ी ऐसे थे जिन्हें 15 करोड़ या उससे ज्यादा सैलरी मिली। आठवें नंबर के ग्लैन मैक्सवेल को RCB ने 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा था। इन 8 खिलाड़ियों में चार बल्लेबाज, तीन बॉलिंग ऑलराउंडर और एक बैटिंग ऑलराउंडर शामिल था।

चार बल्लेबाजों में 17 करोड़ सैलरी वाले विराट कोहली और 15 करोड़ सैलरी वाली ऋषभ पंत ने 400 से ज्यादा रन बनाए। वहीं, 15-15 करोड़ की सैलरी वाले रोहित शर्मा और एमएस धोनी का बल्लेबाजी में प्रदर्शन खास नहीं रहा। रोहित ने तीन सौ से ज्यादा रन बनाए तो धोनी 150 का भी आंकड़ा नहीं छू सके।

बैटिंग ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल 500 से ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में शामिल थे। मैक्सवेल ने 3 विकेट भी लिए। वहीं, बॉलिंग ऑलराउंडरों में क्रिस मॉरिस ने 15 विकेट लिए और 63 रन भी बनाए। जबकि, RCB के काइल जेमिसन ने नौ मैच में 9 विकेट लिए। जेमिसन को RCB ने 15 करोड़ में खरीदा था।

KKR के पैट कमिंस ने IPL सेकंड लेग का हिस्सा नहीं थे। पहले लेग में उन्होंने 7 मैच में 7 विकेट लिए थे। बल्ले से उन्होंने 93 रन भी बनाए थे।


2020 मे जिन दो फ्रेंचाइज की ब्रांड वैल्यू सबसे ज्यादा गिरी वो इस बार फाइनल खेलीं

2020 में कोरोना के चलते IPL की ब्रांड वैल्यू गिर गई थी। इसमें भी चेन्नई और KKR की ब्रांड वैल्यू को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। चेन्नई की ब्रांड वैल्यू पिछले साल के मुकाबले जहां 16.5% घटी वहीं, KKR की ब्रांड वैल्यू 13.7% घटी। हालांकि इसमें कोरोना से ज्यादा इन टीमों का प्रदर्शन कारण रहा। चेन्नई ने जहां IPL इतिहास में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया तो कोलकाता का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा। कोलकाता को बड़े भारतीय चेहरे नहीं होने का भी नुकसान हुआ।

इस बार दोनों टीमें फाइनल में पहुंची। इससे इनकी ब्रांड वैल्यू में बड़ा इजाफा हो सकता है। फरवरी-मार्च तक जब 2021 की ब्रांड वैल्यू रिपोर्ट आएगी तब इसका सटीक आंकड़ा सामने आएगा।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu