Ad Code

cryptocurrency kaise kharide in hindi। Bitcoin कैसे खरीदें?

 

Bitcoin कैसे खरीदें? How to Buy Bitcoin in India in Hindi



दोस्तों अब जो समय चल रहा है, और जो आगे आने वाला है, वो पूरी तरह से डिजिटल होने वाला है, सभी चीज़ें ऑनलाइन अभी से होने लगी हैं। और एसे में जहाँ हम पहले पैसो के लिए सिर्फ बैंक, एटीएम, और UPI का इस्तेमाल किआ करते थे, वही अब क्रिप्टोकरेंसी का चलना चल चुका है।


क्रिप्टोकरेंसी भी एक नया शेयर बाजार बनता जा रहा हैं। क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचैन आधारित डिजिटल करेंसी होती है जिसकी वैल्यू घटती बढ़ती रहती हैं। जिस तरह से सोने की कीमत कम ज्यादा होती रहती है उसी तरह क्रिप्टो करेंसी की भी मांग और उपलब्धता के अनुसार कीमत बदलती रहती हैं।


वर्तमान में बाजार में सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं लेकिन इनमे से सबसे लोकप्रिय Bitcoin ही हैं। Bitcoin का आविष्कार 2009 में हुआ था। Block Chain Technology का आविष्कार भी 2009 में ही किया गया था। Bitcoin वर्तमान में सबसे महंगी और सबसे सुरक्षित क्रिप्टोकरेंसी हैं।


How to Buy Bitcoin

बिटकॉइन को Buy या Sell करना बहौत आसान है, आज हम आपको बिटकॉइन कैसे खरीदे के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए जानते है की bitcoin में Invest कैसे करें।

वैसे तो भारत में बहौत सारी Website हैं,

लेकिन सबसे ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए आप CoinSwitch और WazirX से खरीद सकते हैं। ये दोनों Apps प्ले स्टोर में मौजूद हैं। जहाँ से आप इन्हे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके Bitcoin में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आज हम आपको CoinSwitch App की मदद से Bitcoin खरीदने के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं की कैसे आप CoinSwitch App से Bitcoin खरीद सकते हैं।


सबसे पहले आपको Coinswitch Kuber app को आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा। ऐप को इनस्टॉल करने के लिए ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

ऐप को इनस्टॉल करने के बाद ऐप को ओपन करें। और फिर सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालें और Terms and condition वाले बॉक्स में क्लिक करके एरो वाली बटन में क्लिक करें।


इसके बाद आपके डाले हुए नंबर में एक OTP आएगा, उसको एंटर करें और फिर आगे बढ़ें।

अब आपको 4 डिजिट का एक PIN बनाना है। जैसा की की UPI PIN में बनाया जाता है। आपको एसा PIN डालना है, जो आपको याद रहे वही PIN डालें। क्यू की आपको इस पिन की जरुरत हरबार लॉगिन करने के लिए करनी पड़ेगी।


अब आपका अकाउंट बन जायेगा, अब आपको ट्रेडिंग सुरु करने के लिए KYC करनी होगी। इसलिए आपको एक निचे राइट साइड में Profile वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उसमे क्लिक करें। जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

अब आपको आपके Pan Card से लेकर Aadhaar card तक सभी चीज़ों को वेरिफिकेशन करवाना है। सबका वेरिफिकेशन करवाएं।

इसके बाद आपका KYC verify होगा, जिसके बाद आप ट्रेडिंग सुरु कर सकते हैं। जब तक आपका KYC पूरा नहीं होता, तब तक आप ट्रेडिंग सुरु नहीं कर सकते हैं।

जब आपका KYC वेरिफिकेशन पूरा होजाए, इसके बाद आप Bitcoin खरीद सकते हैं। Bitcoin खरीदने के लिए आपको Home में जाना है, और फिर वहां पर Bitcoin करेंसी जिसको की आप खरीदना चाहते हैं उसमे क्लिक करके खरीद सकते हैं।


जब आप Bitcoin में क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहाँ पर आपको बिटकॉइन का ग्राफ दिखाई देगा और साथ ही निचे आपको बिटकॉइन को Buy और Sell करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा। अब बिटकॉइन खरीदने के लिए Buy बटन में क्लिक करें, जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

अब आगे आपको दिखाई देगा की आपके डाले हुए अमाउंट में आपको कितने का बिटकॉइन मिलेगा, इसके बाद आपको निचे एक Buy का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे क्लिक करें और फिर पेमेंट कर दें, जिसके बाद आप बिटकॉइन खरीद लेंगे।



cryptocurrency kaise kharide


cryptocurrency kaise kharide in hindi


cryptocurrency kaise khariden


cryptocurrency kaise kaam karti hai


cryptocurrency kaise banaye


cryptocurrency kaise banti hai


cryptocurrency kaise banta hai


cryptocurrency kaise khele


cryptocurrency kaise kharide hain


cryptocurrency kaise banate hain




Post a Comment

0 Comments

Close Menu