Ad Code

taliban helicopter video news in hindi today | तालिबान ने हेलीकॉप्टर से लटकाया आदमी को। पूरी सच्चाई।

तालिबान ने हेलीकॉप्टर से लटकाया आदमी को पूरी सच्चाई जान ले।


 Mukesh Kumar: अमेरिका के अफगानिस्तान से निकलने के बाद 30-31 अगस्त को सोशल मीडिया पर एक खतरनाक वीडियो वायरल हुआ. आसमान में उड़ते हेलिकॉप्टर से एक इंसान रस्सी के सहारे लटक रहा था. लोग कहने लगे- तालिबान ने अपना काम शुरू कर दिया. किसी ने ट्वीट किया कि कंधार में ताबिलान ने अमेरिका के एक इंटरप्रेटर को मारकर हेलिकॉप्टर से लटकाकर उड़ान भरी. सनसनी पैदा करने वाले इस वीडियो को लेकर कई तरह के दावे किए गए. मीडिया भी पीछे नहीं रहा. हालांकि सच्चाई कुछ और ही निकली. लेकिन सच्चाई के सामने आने से पहले सोशल मीडिया पर इसके वीडियो हजारों बार रीट्वीट और लाइक कर कर दिए गए. आइए बताते हैं इस वायरल वीडियो का सच.

taliban helicopter news in hindi today ,

एक शख्स को हेलिकॉप्टर से टांग कर उड़ाने का वीडियो देखते ही देखते वायरल हो गया. आम लोग ही नहीं, कई नामी पत्रकार और मीडिया समूहों ने भी इस खबर को हाथोंहाथ लिया और पोर्टल पर चलाया.


वायरल होने के बाद फैक्ट चेक पोर्टल ऑल्ट न्यूज़ इस वीडियो की सच्चाई सामने लेकर आया. ऑल्ट न्यूज़ की पूरी स्टोरी यहां पढ़ सकते हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस चंद सेकेंड्स की वीडियो क्लिप के बाद उसने ऐसे दूसरे वीडियो भी खोजे. सिर्फ अंग्रेजी ही नहीं, अफगानिस्तान में बोली जाने वाली पश्तो भाषा में भी वीडियो सर्च किए. अफगानिस्तान के सोशल मीडिया पेजों को खंगाला. इससे ये बात निकलकर सामने आई कि हेलिकॉप्टर पर एक शख्स के लटकने का वीडियो सही है, लेकिन माजरा कुछ और है. ऑल्ट न्यूज़ के मुताबिक, हेलिकॉप्टर से लटका शख्स न तो अमेरिकी इंटरप्रेटर है और न ही तालिबान ने उसे सज़ा देने के लिए लटकाया है. असल में तालिबान को एक ऊंची जगह पर झंडा लगाना था तो एक शख्स की पीठ पर सेफ्टी बेल्ट बांधी गई, फिर उसे हेलिकॉप्टर से लटकाया गया. यह काम करने जाते वक्त ये वीडियो शूट किया गया. ऑल्ट न्यूज़ ने बताया कि पश्तो भाषा में सर्च करने पर उन्हें कुछ ट्विटर हैंडल्स मिले, जिनमें अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर को उड़ाया जा रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ को एक ऐसा ही वीडियो अफगानिस्तान की न्यूज़ एजेंसी अस्वाता पर मिला. ऑल्ट न्यूज़ ने उनसे संपर्क किया. एजेंसी ने जवाब दिया कि हेलिकॉप्टर से लटकाए जाने वाला वीडियो सही है. और ऐसा करके कंधार के गवर्नर बिल्डिंग पर झंडा लगाया जा रहा था


इस वीडियो को लेकर भारत ही नहीं, अमेरिकी मीडिया में भी तरह-तरह की भ्रामक बातें कही गई थीं. हालांकि अभी तक अमेरिकी सेना की तरफ से इस वीडियो को लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. अमेरिकी सेना ने यह भी कंफर्म नहीं किया है कि ये उसका ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर ही है. अगर है तो ये तालिबान के हाथ कैसे लगा, क्योंकि अमेरिका तो दावा कर रहा है कि काबुल की धरती छोड़ते वक्त उसने हेलिकॉप्टर और अन्य साजोसामान बेकार कर दिए थे.

वीडियो देखकर समझ गए क्या है सच्चाई।








Tag s:

taliban helicopter news in hindi today,
taliban helicopter
taliban helicopter video,
taliban news
taliban news in hindi,
taliban country
taliban latest news
taliban meaning,
taliban kya hai
taliban leader



Post a Comment

0 Comments

Close Menu