Ad Code

How to get pregnant, शीघ्र गर्भवती होने के बेहतरीन उपाय।


 ऐसे कई रास्ते हैं जिससे की किसी महिला के Pregnant होने के Chances को बढाया जा सकता है या एक महीने में गर्भवती होने की संभावना को अधिकतम किया जा सकता है। अगर कोई महिला इन टिप्स को follow करे तो जल्द से जल्द बच्चे को गर्भ धारण (Conceive) कर सकती हैं। 


कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं जो अपने स्वास्थ्य का अच्छा ध्यान नहीं देती हैं पर गर्भवती होने की चाहत से उनको प्रोत्साहन मिलता है और वो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देती हैं। वो अपने प्रतिदिन के कसरत भोजन, विटामिन और दवाइयों पर भी अच्छा ध्यान देती हैं।

अपने शारीर के प्रजनन शक्ति (Fertility Strength) को बढाने के लिए अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखना आपकी प्रथम प्राथमिकता है। पर गर्भवती होने के लिए सबसे जरूरी चीज जिसका ध्यान देना होता है वो है – मासिक धर्म (Menstrual Cycle). यानि अंडा निकलने के बाद कितने दिन महिला गर्भ धारण करने की कोशिश कर सकते हैं


अपने शारीर के प्रजनन शक्ति (Fertility Strength) को बढाने के लिए अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखना आपकी प्रथम प्राथमिकता है। पर गर्भवती होने के लिए सबसे जरूरी चीज जिसका ध्यान देना होता है वो है – मासिक धर्म (Menstrual Cycle). यानि अंडा निकलने के बाद कितने दिन महिला गर्भ धारण करने की कोशिश कर सकते हैं

यह बात सबसे महत्वपूर्ण है कि प्रेगनंट होने के लिए महिलाओं को अपने मासिक धर्म के समय पर पूरा ध्यान देना होता है(source)। आज हम आपको Conceive करने के स्वस्थ तरीके और उपाय बताएँगे। यह टिप्स उनके लिए हैं जिन्हें किसी भी प्रकार के Major Fertility Problems नहीं हैं।

Keep tracking of Menstrual Cycle Periods

जो महिलाएं बच्चा चाहते हैं उनका सबसे पहला कार्य है अपने मासिक धर्म चक्र का Record बनाना। उन्हें यह बात याद रखना होगा कि जिस दिन उनका मासिक धर्म पीरियड्स शुरू होता है हर महीने उसी दिन शुरू होना चाहिए तभी Menstrual Cycle या Periods को Regular माना जायेगा।

अगर मासिक धर्म प्रति महीने सही दिन में ना हो रहे हों तो ऐसे में Periods को Irregular कहा जाता है। ऐसे में उस महिला को Calender में अपने Cycle की जानकारियों को Note करना चाहिए। इससे यह पता चलता है किन दिनों में अंडाशय (Ovaries) एक अंडे को प्रति महीने Release करता है।

अंडाशय द्वारा अंडा प्रजननक्षम Release होने के 12-24 घंटो तक होता है। जबकि एक पुरुष का शुक्राणु (Sperm) स्त्री के शारीर में 6 दिन तक Active रह सकता है। यानि की Ovulation के इन दिनों के बिच Sex करने से Pregnant होने के Chances ज्यादा होते हैं।

Have Sex Everyday during the Ovulation Period

प्रजनन का समय लगभग 6 दिनों का होता है, Ovulation के 5 दिन पहले और वह दिन। यह किसी भी महिला के वो दिन होते है जिनमे प्रजनन की संभावना सबसे अधिक होता है। ऐसे में इन Ovulation से 2 दिन पहले सम्भोग करने से Pregnancy की संभावना भी बढ़ जाती है।

रिसर्च में पाया गया कि जिन Couples ने Ovulation Period के दौरान प्रतिदिन Sex किया था उनमें से 37 प्रतिशत और हर दुसरे दिन Sex करने वाले में 33 प्रतिशत महिलाओं ने Conceive किया था।

हाला की इसमें कोई ज्यादा फर्क नहीं था पहले ज्यादातर Doctors हर दुसरे दिन Sex करने सलाह देते हैं क्योंकि इससे पुरुषों को थोडा समय मिलता है और शारीर पर्याप्त Sperm का निर्माण कर सके।



Keep Healthy Body Weight


रिसर्च में पाया गया है कि जो महिलाएं मोटापा का शिकार हैं और उनका BMI (Body Mass Index) 35 से ज्यादा है उन्हें Pregnant होने में एक Fit महिला से दोगुना समय लग जाता है। पर जो महिला ज्यादा पतले हैं और जिनका BMI 16 या उससे कम है उन्हें ऐसी महिलाओं की तुलना में 4 गुना ज्यादा समय लग जाता है Conceive करने के लिए।

शारीर में चर्बी की मात्रा अधिक हो जाने से चर्बी Estrogen की मात्रा अधिक Produce करता है जो Ovulation की प्रक्रिया में बाधा डालता है। अगर आपका वज़न ज्यादा है और Conceive करने में मुश्किलें हो रही हैं तो सबसे पहले अपना वज़न कुछ किलो कम करें।


Eat Healthy Diet

Fertility को बढाने के लिए कई प्रकार के आहार हैं। तरह-तरह के स्वस्थ भोजन का सेवन करने से Conceive के लिए शारीर अच्छी तरीके से तैयार होता है। इससे शारीर में कई प्रकार की विटामिन और मिनरल्स की कमी दूर होती है और महिलाओं को ताकत भी मिलती है।


जैसे फल, हरी सब्जियां, प्रोटीन का माध्यम, अनाज और दूध से बने उत्पाद स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। Folic Acid के बजाये अगर कोई महिला चाहे तो हरी सब्जियां भी खा सकती है जैसे ब्रोकोली, ब्रेड और अनाज, सेम, खट्टे फल, और संतरे का रस।


Caffeine और Alcohol का सेवन बिलकुल ना करें यह शरीर के लिए अच्छा नहीं है। यह माना जाता है 500 मिली ग्राम से अधिक Caffeine की मात्रा लेने से महिलाओं की Fertility में कमी देखा गया है।


ज़ोरदार व्यायाम ना करें Stop Doing Heavy Exercises


वैसे तो व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है और महिलाओं के लिए गर्भवती होने से पहले की तैयारी के लिए भी सही है। पर अत्यधिक ज़ोरदार व्यायाम लगातार कारने से Ovulation में मुश्किल पाया गया है।


डॉक्टरों ने पाया है जो महिलाएं बहुत ज्यादा व्यायाम करती है उनकी Menstrual Cycle Periods में Disturbances देखे गए हैं। इसलिए ऐसे समय में Light Exercises करना सही है।

सुन्दर, सुरक्षित और शांत वातावरण में रहें Live in Beautiful, safe and Quiet Environment


When to consult a doctor for Fertility Issues

एक महिला जिसे 35 वर्ष या उससे अधिक हो चूका है और अगर एक वर्ष तक नियमित रूप से असुरक्षित संभोग करने पर भी अगर गर्भवती होने में मुश्किल पैदा होती है तो उन्हें डॉक्टर से इसके विषय में सलाह लेनी चाहिए। यह लेख मात्र जानकारी के उद्देश्य से Publish किया गया है यह किसी भी प्रकार से मेडिकल एडवाइस नहीं है।

अधिक जानकरी के लिए अपने डॉक्टर से Consult करें। आशा करते हैं आपको इस शीघ्र गर्भवती होने के 11 बेहतरीन उपाय How to get Pregnant in Hindi पोस्ट के माध्यम से हमने कुछ मूल्यवान जानकारी Share की है और आपको इससे मदद जरूर मिले।

क्या आप गर्भवती बनाना चाहती है?
क्या आप जल्द से जल्द गर्भ धारण करने के उपाय जानना चाहते हैं?
प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं ?




Post a Comment

0 Comments

Close Menu