Ad Code

bitcoin kaise kharide aur beche, how to earn money on cryptocurrency hindi


bitcoin kaise kharide sakte hain 

 बिटकॉइन आज कल दिन प्रतिदिन काफी पोपुलर होता जा रहा है एक समय था जब बिटकॉइन की कीमत इतनी कम था की कोई इसमें इन्वेस्ट करना ही नहीं चाहता लेकिन आज देखो देश भर में इसे खरीदने की होड़ लगी है हर कोई बिटकॉइन को खरीदने के पीछे पागल है लेकिन कुछ लोगो को नहीं पता की आखिर ये बिटकॉइन ख़रीदे कहा से इसे कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है


एक समय था जब बिटकॉइन की कीमत करीब करीब 0.003$ डॉलर के आस पास थी उस वक्त बिटकॉइन की कोई वैल्यू नहीं थी लेकिन आज देखो इसकी कीमत लाखो में है और सायद आने वाले समय में इसकी कीमत करोडो रूपए में भी हो सकती है कुछ कहा नही जा सकता आखिर ये बिटकॉइन इतना पोपुलर क्यों है कैसे इसकी प्राइस बढती है कैसे हम बिटकॉइन को खरीद सकते है



Use of Bitcoin in Hindi.

बिटकॉइन का इस्तेमाल आप ऑनलाइन चीजों को खरीदने और बेचने के लिए कर सकते है जैसा की हम आप जानते है ये के तरह का पैसा ही इसलिए इससे आप कुछ भी खरीद और बेच सकते है ऑनलाइन


बिटकॉइन(Bitcoin) का इस्तेमाल आप ऑनलाइन इन्वेस्मेंट के लिए कर सकते है अगर आप इन्वेस्ट करने में इंटरेस्ट रखते है और कुछ समय बाद आप अच्छा रीटर्न चाहते है तो आप बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते है हालाकि ये जरुर नही है बिटकॉइन से आप अच्छा पैसा कम सकते है इससे आपको घाटा भी हो सकता है


बिटकॉइन को आप पैसे में कन्वर्ट करके सीधा अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते है


bitcoin price in india today live chart. -

अगर आप बिटकॉइन की कीमत पता करनी है की फ़िलहाल 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है या फिर आगे चलके आपको जब भी बिटकॉइन की प्राइस पता करनी है चाहे वो डॉलर (Dollar) में हो या फिर रूपये में यानि आईएनआर(INR) तो इसके लिए आपको गूगल में जाके बस सर्च करना 1 bitcoin price in inr तो गूगल आपको बता देगा की फ़िलहाल बिटकॉइन की कीमत कितनी है इंडिया में तो इस तरह आप बिटकॉइन की कीमत का पता लगा सकते है कभी भी.



important documents for buying and selling bitcoins in india.


अगर आप इंडिया में बिटकॉइन खरीदना है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए तभी आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते है आइये जान लेते है ये जरुर डाक्यूमेंट्स क्या है


.वोटर आईडी कार्ड (Voter id card)


.आधार कार्ड (Aadhaar Card)


पेन कार्ड (Pan Card)


फ़ोन नंबर (Phone Number)


बैंक अकाउंट डिटेल्स (bank account details)


How to buy and sell bitcoin in india.

कैसे और कहा से ख़रीदे इंडिया में bitcoin


बिटकॉइन खरीदना और बेचना कोई मुस्किल बात नहीं है अगर आप कभी भी ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) किया है किसी भी वेबसाइट या फिर मोबाइल एप की मदद से तो आप आसानी से बिटकॉइन (Bitcoin) खरीद और बेच सकते है इंडिया में बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको किसी वेबसाइट या फिर मोबाइल एप का इस्तेमाल करना होगा और इंडिया में दो बहोत ही पोपुलर बिटकॉइन कंपनी है जहा से आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते है जिनका नाम है ( Coin Switch Kuber)


Coin Switch Kuber कैसे Use करते है।


Coin switch app को use करना काफी आसान है। सबसे पहले आपको इसे download करने की जरूरत पड़ेगी।इसको download करने के लिए सबसे पहले आपको play store में जाना होगा और coin switch app को install करना होगा। आपको बता दूँ कि अगर आप किसी referral link से इसे download करते है तो आपको 50 रुपए bonus भी मिलता है।


इसके साथ ही यह wallet पूरी तरह से hacker से भी safe है क्योंकि इसमें two layer की आपको protection मिलती है।

Download करने के बाद आपको इस app पर sing-up process को करने की जरूरत पड़ेगी। जब आप एक बार इस process को complete कर लेंगे तो आप इसको इस्तेमाल करने के लिए ready है।


इसमे आपको बहुत ही simple interface देखने को मिलता है। आप simple UPI या debit या फिर आप credit card, neft imps से पैसो को add करके उन पैसो से कोई भी cryptocurrency ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको प्रत्येक cryptocurrency का यहाँ current live price chart भी देखने को मिल जाता है। जिससे कि आपको यह पता लगता रहता है कि currant समय में उस cryptocurrency का क्या price चल रहा है।


Coin switch kuber account बनाने के लिए required documents.


  1. Bank account number
  2. IFSC Number
  3. Pan card
  4. Aadhaar card

क्योकि company को यह data government के साथ share करना पड़ता है और इसकी वजह से ही इंसान की पहचान भी होती है।


CoinSwitch Kuber using my referral users will get Rs. 50 worth FREE BTC. Link expires in 24 hours

Coin switch app में kyc कैसे करते है।

  • Coin switch app में KYC करने के लिए आपको application के profile वाले option पर click करना होगा।
  • इसके बाद आपके पास कुछ options खुल जाएंगे। सबसे पहले आपको basic information’s fill करनी होगी। जैसे कि NAME, DATE OF BIRTH, EMAIL इसके बाद आपको एपीजे email पर एक OTP आएगा आपको उस OTP को डाल देना है और आपका ये वाले section complete हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको pan card verification वाले option को choose करना होगा। आपको यह कुछ instructions पढ़ने को मिलेगी, आप उसे ध्यान से पढ़ ले और next वाले option पर click करे।
  • अब आपको अपने pan card की कैमरे से photo लेनी है, तथा यहाँ आप direct pan card की photo upload नही कर सकते।
  • इसके बाद आपको next वाले option पर click करना है जो कि identity verification का है।
  • यहाँ आपको तीन option मिलेंगे, aadhaar card, passport और voter id card अपने कोई भी एक को select करना है, जो भी आपके पास है।
  • इसके बाद अपने अपने aadhaar card की photo कैमरे से ले लेनी है।
  • यहाँ आपको selfie का भी option मिल जाता है। ये वाली kyc done होने में 2-5 मिनट का वक़्त लगेगा।
  • इसके बाद आपको bank details वाले option पर जाकर, अपने bank की details fill कर देना है।
  • इसके बाद आपको आपका pin डालना होगा। pin डालने के बाद आपको एक OTP आएगा, आपके email पर। जिसे आपको verify कर लेना है। इसके बाद आपकी kyc 100% complete हो जाएगी।

अगर आप cryptocurrency जैसे कि bitcoin में invest करना चाहते है तो Coin switch kuber app एक बहुत ही आसान तरीका है, cryptocurrency को buy और sell करने का। इसको आप बहुत ही आसानी से use कर सकते है, बस आपको app में अपना account बनाना है और अपनी kyc की सारी प्रक्रिया को पूरा करना है। kyc करना बहुत ही आसान है। और इसके बारे में हमने ऊपर जानकारी दी है। यह application भारतीय है इसलिए आप इस पर trust कर सकते है।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस post को अपने दोस्तों को भी share करे और उनको बताए कि यहाँ signup करने पर उनको 50 रुपए का bonus भी मिलेगा।

CoinSwitch Kuber using my referral users will get Rs. 50 worth FREE BTC. Link expires in 24 hours

"how to earn money on cryptocurrency hindi mein bataiye,

Post a Comment

1 Comments

Close Menu