Ad Code

रानी रंगीली का जीवन परिचय। Rani rangili biography in Hindi.Rani rangili ka jeevan parichay.

 

रानी जी की फोटो

आज की पोस्ट में हम बात करते हैं - Rani rangili biography in Hindi, Rani rangeeli kaun hai? रानी रंगीली कौन है?


हेलो दोस्तों रानी रंगीली एक मशहूर डांसर है और सिंगर जोकि राजस्थानी भजन Rajasthani song के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है आपने कई सारे राजस्थानी गानों में रानी रंगीली का dance जरूर देखा होगा। इसके साथ-साथ रानी रंगीली ने खुद अपने गानों के बोल खुद बनाएं।

रानी रंगीली की जीवनी क्या है?

तो आज हम इसी के बारे में discuss करेंगे कि रानी रंगीली कौन है? रानी रंगीली( Rani rangeeli) के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी अनसुनी बातें आपको बताएंगे।




Rani rangeeli एक superstar गायिका और नृत्यांगना है। रानी रंगीली ने Bachpan से काफी ज्यादा struggle सहा है रानी रंगीली (Rani rangeeli) ने superstar बनने के लिए काफी सारी चीजों का सामना करना पड़ा।


एक interview के दौरान Rani rangeeli ने बताया कि उनके परिवार में कोई भी संगीतज्ञ( singer) नहीं था जिसके कारण उसका इस fild में कामयाब होने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष सहना पड़ा।

रानी रंगीली का हर एक song आज superhit है क्योंकि इनके पीछे उन्होंने काफी struggle किया है । अपने सारे गाने Rajasthani language में बनाती है और हर गाना उसका हिट ही रहता है । 

आज पूरे राजस्थान में लोग उसे star singer सुपरस्टार गायिका रानी रंगीली के नाम से जानते हैं।

रानी रंगीली का बचपन बहुत ही struggle गुजरा था। क्योंकि रानी रंगीली एक poor family से belong करती थी । उसके पास जितने भी पैसे नहीं थे कि वह यह सब कुछ कर सके । यहां तक कि उनके family में उससे पहले कोई star या singer नहीं था।


इस वजह से उसको इस field में काफी ज्यादा struggle करनी पड़ी ।उन्होंने पैसे कमाने के लिए इस line को join किया और भी आज इस level तक पहुंच चुकी है कि लोग उन्हें superstar singer रानी रंगीली के रूप में जानते हैं ।


आज जिस भी stage पर रानी रंगीली आती है वहां सामने हजारों लोगों की भीड़ एकत्रित हो जाती है रानी रंगीली की lovely voice को सुनने के लिए

रानी रंगीली ने अपने life में काफी struggle किया है ।


इसलिए उन्होंने गरीबी के बंधन को तोड़ कर life में कुछ बनने की ठान ली थी लेकिन दोस्तों यह इतना भी aasan नहीं था जितना हम लोग सोचते हैं।


Rani rangili ka gav konsa hai? रानी रंगीली का गांव कौन सा है ?


अगर हम बात करें रानी रंगीली के गांव की तो इसका कोई खास उत्तर हमको social media पर देखने को नहीं मिलता है। आप जहां भी search करें वहां पर हो सारे galat result हमको देखने को मिलते हैं ।

लेकिन काफी research करने के बाद हमने पता लगाया है कि Rani rangeeli का proper गांव सूरजपुरा है रानी रंगीली की जन्मभूमि है । रानी रंगीली का बचपन यहीं पर बीता था यानी कि simple language में कह दो रानी रंगीली का जन्म सूरजपुरा में हुआ था।

Rani rangeeli का यह गांव सूरजपुरा Rajasthan में अजमेर जिले के भीम के पास पड़ता है । यानी की रानी रंगीली का गांव Ajmer district में पड़ता है।
जन्मभूमि सूरजपुरा से लेकर Rani rangeeli का बचपन मारवाड़ की ढूंढा गांव में भी बीता है।



उन्होंने वहीं पर अपना बचपन भी बिताया है ऐसा उन्होंने एक interview के दौरान बताया है कि वही पर वह बचपन में पली ओर बड़ी हुई है।


रानी रंगीली का पहला प्रोग्राम कौन सा था?


एक interview के दौरान Rani rangeeli न हीं बताया था कि उनको पहला programme शाहपुरा में मिला था। उन्होंने पहली बार वही programme किया था । वहां पर उसकी मुलाकात Gopal Ji नाम के एक व्यक्ति से हुई और वहीं से इनके सफर की शुरुआत हो गई और वह इस line में प्रवेश कर गई।


Gopal Ji ने Rani rangeeli को album में आने का मौका भी दिया और उसका एल्बम भी बहुत चला और superhit हो गया आज जितने भी रानी रंगीली के songs आते हैं। वह सुपरहिट ही होते हैं ।कोई भी गाना flop नहीं होता है।


रानी रंगीली ने संगीत को क्यों चुना? Rani rangili ne sangeet ko kyu chuna?


जैसा कि दोस्तों हमने ऊपर बताया आपको की रानी रंगीली की family में कोई भी singer नहीं था। उनकी financial situation बहुत ज्यादा खराब थी पैसे की तंगी को देखकर वह family के गरीब हालात तुमको देख कर वह इस सत्र में आई ।


वैसे उनके grandfather II थोड़े बहुत साहित्य पाठ करते थे। रानी रंगीली ने superstar बनने के लिए काफी संघर्ष सहा है।


क्योंकि रानी रंगीली के परिवार का नृत्य तथा संगीत से कोई भी ताल्लुक नहीं था । वह सिर्फ पैसों की तंगी में आकर इस line में उतर गई और result it यह हुआ कि आज भी एक superstar के रूप में उभर कर Rajasthan an में धूम मचा रही है।


Rani rangili superhit song kon se hai.


तो दोस्तों हम बता दें कि रानी रंगीली को पूरे भारत में सबसे पहले जिस गाने से पहचान मिली वह था। लुगड़ी नाम से करके।

यह गाना काफी ज्यादा popular हुआ और इस गाने के बाद लोग Rani rangeeli को जानने लग गए थे।


पीली लुगड़ी लांबो घूंघट यह गाना रानी रंगीली Ramdev Ji के ऊपर गाया था ।जो कि Rajasthan के लोक देवता है। जिसके कारण यह गाना काफी famous हुआ और इस गाने के साथ साथ रानी रंगीली भी फेमस हो गई और इस गाने के बाद रानी रंगीली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।


इसका result आज यह है कि वह राजस्थान की सुपरस्टार गायिका व नृत्यांगना है।


रानी रंगीली का जन्म कब हुआ था?



दोस्तों क्या आप जानते हैं कि रानी रंगीली का birth कब हुआ था? दोस्तों हम आपको बता दें कि social media पर जैसे की Facebook , YouTube , Google कहीं पर भी इस प्रश्न का कोई स्पष्ट answer नहीं मिल पाया है ।अगर आपने भी कभी search किया हो तो आपको भी पता चलेगा कि इससे संबंधित किसी ने कोई बातचीत नहीं की है।

लेकिन हम अपने जानकारी के हिसाब से आपको बता सकते हैं कि Rani rangeeli का जन्म 2000 से पहले ही हुआ है यानी कि रानी रंगीली की उम्र 30 से 40 साल के बीच है तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि रानी रंगीली का जन्म कब हुआ।



                           रानी रंगीली की जाति क्या है? 

biography of Rani rangili in hindi – अगर रानी रंगीली की जाति की बात करें तो यह Hindu society से belong करती हैं ।वह हिंदू समाज को ही अपना society मानती है । रानी रंगीली का कहना है कि यदि कोई समाज में Rani rangeeli बन्ना चाहे ,चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की हो ।

रानी रंगीली क्या जाती है – दोस्तों अगर आप भी नहीं जानते कि Rani rangeeli की जाति क्या है तो हम आपको बता दें कि रानी रंगीली hindu समाज से है।

यानी की Rani rangeeli की जाति hindu है और वह हिंदू समाज को ही अपना समाज मानती है और वह कहती है कि हिंदू समाज न हीं superstar गायिका और नृत्यांगना( dancer) का इतना बड़ा पद दिया है

उसे society support करें और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करें।
रानी रंगीली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति में कला हुनर तथा प्रतिभा है तो society उन्हें जरूर support करें । क्योंकि हम समाज के against जाकर के कोई भी काम नहीं कर सकते हैं।

जब तक समाज सपोर्ट नहीं करेगा कोई भी व्यक्ति आगे नहीं बढ़ पाएगा। उन्हें आगे बढ़ने के लिए समाज की तथा सपोर्ट की काफी ज्यादा जरूरत होती है और उनका यह भी कहना है कि इंसान चाहे किसी भी समाज में रहे जातिवाद बिल्कुल भी ना करें ।



रानी रंगीली की शादी किससे हुई है? Rani rangili ki sadi kis se hui?


 दोस्तों आपने भी बहुत बार search किया होगा कि रानी रंगीली की marriage किस इंसान से हुई है। कौन है वह जो superstar Rani rangeeli से शादी रचाएंगे। पर दोस्तों हम आपको बता दें कि हमने भी इसके बारे में काफी research किया है पर कुछ भी result हाथ नहीं लगा ।

यानी कि हमें लगता है ऐसा कि रानी रंगीली की marriage अभी तक नहीं हुई है ।
अगर future में इससे कोई जानकारी हमको मिलती है तो हम तुरंत आप तक पहुंचाएंगे।

इसके साथ ही रानी रंगीली के family में कौन-कौन लोग हैं रानी रंगीली का परिवार कहां रहता है इसका भी कोई खास उत्तर हमें social media पर नहीं मिला है अगर इसके बारे में कोई update हमको मिलती हैं तो हम तुरंत आप लोगों को बता देंगे।

रानी रंगीली का एड्रेस क्या है? –

दोस्तों क्या आपको पता है कि Rani rangeeli कहां की रहने वाली है? रानी रंगीला का गांव कौन सा है? या आप अगर उनके fan है और उनसे मिलना चाहते हैं तो आप किस address पर Rani rangeeli से मिल सकते हैं। आजम इसी के बारे में आपको बताएंगे।

अगर हम Rani rangeeli के गांव की बात करें तो वह surajpura गांव है और यह सूरजपुरा Ajmer district में स्थित है।

तथा Rani rangeeli का बचपन ढूंढा गांव में बीता था।
लेकिन वर्तमान समय में रानी रंगीली Vijayanagar में रहती है। अगर आप रानी रंगीली से मिलना चाहते हैं तो आपको Vijayanagar जाना होगा।


रानी रंगीली के माता पिता का क्या नाम है? – Rani rangeeli 

रानी रंगीली के माता पिता – रानी रंगीली( Rani rangeeli) के जीवन से जुड़ी हुई जितने भी अनसुनी बातें थी वो हमने आपको बता दी जैसे की रानी रंगीली के husband कौन है ? रानी रंगीली की जाति क्या है ?रानी रंगीली का गांव कौन सा है? रानी रंगीली का address क्या है? रानी रंगीली का जन्म कब हुआ ? इन सब बातों के बारे में तो हमने आपको ऊपर बता ही दिया ।

अब हम बात करते हैं रानी रंगीली के माता-पिता के बारे में।
तो दोस्तों ऐसा है कि internet पर अभी तक इसके regarding कोई भी update नहीं है यानी कि अभी तक internet पर Rani rangeeli ने उनके माता-पिता का नाम का खुलासा नहीं किया है। इसलिए हम आपको नहीं बता सकते कि Rani rangeeli के माता पिता का नाम क्या है।



Rani rangili most popular song

1 लीलन सिंगारे
2 जानू दगाबाज
3 ले फोटो ले
4 मारो दिल धड़के
5 साडु मां रा लाल
6 भेरु अस्यो कांई
7 पायल करेगी घायल
8 साजन साजन मैं करुं
9 आवो रामसापीर
10 मारो दिल को दर्द नहीं जाने
11 थारा बिना नहीं रह पाऊं
12 थारी मोहब्बत
13 बिछुडो
14 लीलण पे असवार मारा तेजाजी महाराज
15 लैला मजनू




Post a Comment

0 Comments

Close Menu