Ad Code

how to download vaccination certificate in india | मेंभारत में टीकाकरण प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें हिंदी

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट है बेहद जरूरी, यहां जानें डाउनलोड करने का पूरा तरीका

By mukesh kumar
भारत में कोरोनावायरस महामारी तेजी के साथ फैलती जा रही है और ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है। बिना जरूरी कार्यों के लिए घर से बाहर न निकलें और हमेशा मास्क पहनकर रहें। भारत सरकार ने देश में इस महामारी से जूझने के लिए वैक्सीन ड्राइव शुरू कर दी है। अब देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है।


वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

ऐसे में अगर आपने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है तो जल्द से जल्द जाकर लगवाएं। अगर आपने अपनी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज या फिर दोनों डोज ले ली हैं तो आपको अब इसके लिए कोविड-19 वैक्सीन
सर्टिफिकेट डाउनलोड करना काफी जरूरी है। जब आप वैक्सान लगवाते हैं तो उसके बाद वह वैक्सीन सेंटर आपको कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट की एक प्रिंटेड कॉपी जारी करता है। इस सर्टिफिकेट में एक QR कोड दिया गया है, जिसे उसी की ई-कॉपी लेने के लिए स्कैन करना पड़ता है। वहीं यूजर चाहें तो CoWIN पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेटड डाउनलोड कर सकते हैं।

आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना क्यों जरूरी है। सर्टिफिकेट इस बात का सबूत है कि आपने वैक्सीन ले ली है। इसके साथ ही यह इसका प्रमाण भी है कि कोविड-19 वायरस से इंफेक्टिड होने की संभावना भी काफी कम है। जब कोरोनावायरस का असर कम हो जाता है तो आप उसके बाद दूसरे राज्य या देश में आसानी से यात्रा कर सकते हैं और इसकी जरूरत आपको पड़ने वाली है। COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के काफी तरीके हैं।

Aarogya Setu के जरिए कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें: Aarogya Setu ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना है। सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन में Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करनी है। यह आपके डिवाइस पर निर्भर करता है कि ऐप कहां से डाउनलोड की जाएगी। अगर आपने पहले से ही ऐप डाउनलोड की हुई है तो उसके लेटेस्ट वर्जन के लिए अपेडट कर सकते हैं और उसके बाद आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।

अब आप अपने फोन में Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करनी है और उसके बाद होम स्क्रीन पर दिए हुए CoWIN टैब पर क्लिक रना है। उसके बाद आपको 'वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट' ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको 'गेट सर्टिफिकेट' बटन पर क्लिक करना है। इन स्टेप्स के बाद आपके फोन में कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।



Keywords:-

COVID vaccine certificate download,

COVID vaccine certificate download online ,

COVID vaccine certificate download PDF

covid-19 vaccine certificate download pdf

Covid vaccine certificate download Delhi

COVID-19 certificate download

Covid vaccine certificate download gujarat

COVID certificate download,

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें,

CoWin certificate download by mobile number,

certificate download PDF,




Post a Comment

0 Comments

Close Menu