Ad Code

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय | Cristiano Ronaldo Biography In Hindi | net warth

 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय


By mukesh kumar

क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबॉल खेल से जुड़े हुए हैं और ये एक काफी फेमस फुटबॉल खिलाड़ी हैं. एक गरीब परिवार में जन्मे क्रिस्टियानो ने बेहद की कम उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और इनका चयन अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम में महज 18 साल की आयु में ही हो गया था. काफी कम समय के अंदर ही क्रिस्टियानो अपने खेल के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब हो गए थे और इस समय ये दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्लेयर बन गए हैं. net warth के मामले में भी क्रिस्टियानो दुनिया के अन्य खिलाड़ियों से काफी आगे हैं और इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी की लिस्ट में सबसे प्रथम नंबर पर आता है. लेकिन इस ऊंचाई तक पहुंचने के लिए क्रिस्टियानो ने अपने जीवन में काफी स्ट्रगल भी किया है.


Birth and Family

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5-2-1985 में पुर्तगाल में हुआ था और इनके पिता का नाम जोस डिनिस अवीयरो है, जो कि नगर पालिका में बतौर एक माली के रूप में काम किया करते थे. इनकी माता का नाम मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो है और वो घरों में जाकर खाना बनाने का काम करती थी. रोनाल्डो के परिवार में इनके माता पिता के अलावा इनका एक भाई और दो बहनें भी हैं और ये अपने भाई बहनों में से सबसे छोटे हैं.


रोनाल्डो के कुल चार बच्चे हैं जिनमें से इनके सबसे बड़े बेटे का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है. इनके इस बेटे का जन्म 17 जून, 2010 में हुआ था. हालांकि इनके बेटे की मां कौन हैं इसके बारे में रोनाल्डो ने कभी भी खुलासा नहीं किया है.


रोनाल्डो के अन्य बच्चों के नाम मातेओ (Mateo), ईवा मारिया (Eva Maria) और अलाना मार्टिनेज (Alana Martinez) है. मातेओ (Mateo) और ईवा मारिया (Eva Maria) रोनाल्डो के जुड़वा बच्चे हैं, जिनका जन्म 8 जून, 2017 को सरोगेसी के जरिए हुए था. जबकि इनकी बेटी अलाना मार्टिनेज का जन्म 12 नवंबर 2017 को हुआ था और इनकी बेटी की मां इनकी वर्तमान की गर्लफ्रेंड है.



परिवार के बारे में जानकारी (family Information)

Father’s Name- जोस डिनिस अवीयरो
Mother’s Name- मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो
कुल भाई बहन - तीन
Children - मातेओ,ईवा मारिया,अलाना मार्टिनेज और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

Education

एक साधारण से परिवार में जन्मे रोनाल्डो ने किसी भी प्रकार की शिक्षा हासिल नहीं की है.

कहा जाता है कि जब रोनाल्डो 14 वर्ष के थे तो उस समय इन्होंने अपने एक स्कूल के टीचर पर कुर्सी फेंक दी थी और ऐसा करने के कारण इन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था.

वहीं रोनाल्डो को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का शौक था और वो अपना करियर इसी खेल में बनाना चाहते थे, इसलिए इन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था. रोनाल्डो के पढ़ाई छोड़ने के फैसले में इनकी मां ने इनका साथ भी दिया था.

रोनाल्डो की जिंदगी से जुड़ी निजी जानकारी (Personal Information)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम उनके पिता ने यूएस के राष्ट्रपति के नाम पर रखा है. दरअसल यूएस के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन एक अभिनेता भी हुआ करते थे और क्रिस्टियानो के पिता इनके बहुत बड़े फैन थे. इसलिए जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म हुआ तो इनके पिता ने इनका नाम अपने पसंदीदा व्यक्ति के नाम पर रखा दिया था.

रोनाल्डो एक बहुत ही गरीब परिवार में जन्मे थे और अपने एक इंटरव्यू के दौरान रोनाल्डो ने बताया था कि वो किस तरह से बेहद ही छोटे से घर में रहा करते थे और उनको अपना कमरा अपने भाई और बहन के साथ साझा करना पड़ता था.

रोनाल्डो ने जब अपने फुटबॉलर बनने की बात अपने परिवार वालों को बताई थी, तो उस समय रोनाल्डो के फुलबॉलर बनने के सपने में उनकी मां ने उनका काफी साथ दिया था और आज अपनी मां के स्पोर्ट के कारण ही रोनाल्डो एक बेहतरीन फुटबॉलर प्लेयर बन सके हैं.

रोनाल्डो बचपन में रेसिंग हार्ट बीमारी से प्रभावित थे और जब ये 14 वर्ष की आयु में फुटबॉल खेलना सीख रहे थे, तो उसी समय इनको अपनी इस बीमारी के बारे में पता चला था.

इस बीमारी के चलते रोनाल्डो का फुटबॉल खेलना असंभव हो गया था. क्योंकि इस बीमारी से ग्रस्त लोगों का दिल ज्यादा तेजी से धड़कता है और ऐसे हालात में ज्यादा उछल कूद जानलेवा होती है.

लेकिन रोनाल्डो के परिवार वालों को जब इनकी इस बीमारी का पता चला, तो उन्होंने तुरंत ही रोनाल्डो का इलाज करवा दिया था और इलाज होने के कुछ ही दिनों के बाद रोनाल्डो ने आराम करने की जगह फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था.

रोनाल्डो शराब, सिगरेट या किसी भी तरह का अन्य नशा नहीं करते हैं क्योंकि अधिक शरब पीने के कारण इनके पिता की मृत्यु 52 वर्ष की आयु में हो गई थी. और इसलिए रोनाल्डो ने इन सभी तरह की चीजों से दूरी बना रखी है.

जिस वक्त रोनाल्डो अपने फुटबॉल करियर में कामयाब हो रहे थे, उसी समय रोनाल्डो की मां को कैंसर हो गया था. जिसके बाद रोनाल्डो ने अपनी मां का इलाज करवाया था और इस वक्त ये अपनी मां के साथ ही रहते हैं.

बचपन में रोनाल्डो एंडोरिन्हा टीम का हिस्सा हुआ करते थे और इन्होंने इस टीम के लिए सन् 1992 से लेकर सन् 1995 तक खेला हुआ है.

Ronaldo’s career-

16 साल की उम्र में, रोनाल्डो पुर्तगाल के ‘स्पोर्टिंग सीपी’ क्लब का हिस्सा बन गए थे और इस दौरान इनके खेल से खुश होकर इनको स्पोर्टिंग की युवा टीम के मैनेजर द्वारा पदोन्नत किया गया था.

महज एक साल के अंदर ही रोनाल्डो ने इस क्लब की अंडर -16 टीम अंडर -17 टीम, अंडर -18, बी और फास्ट टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया था और इस तरह से ये पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए थे, जिन्होंने केवल एक साल के अन्दर इतनी तरक्की की थी.

इस क्लब की ओर से ही इन्होंने अपना पहला प्राइमिरा लीगा (Primeira Liga) मैच साल 2002 में खेला था और ये मैच इन्होंने मोरेरेन्स फूटबॉल क्लब के विरूद्ध खेला था. इस मैच में इन्होंने दो गोल भी किए थे.

इस मैच में क्रिस्टियानो ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया था कि कई फुटबॉल क्लब्स का ध्यान इनकी ओर आकर्षित हो गया था और ज्यादातर फुटबॉल क्लब इन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाना चाहते थे.

इसी दौरान स्पोर्टिंग क्लब की टीम और मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब की टीम के बीच एक मैच हुआ था. इस मैच में स्पोर्टिंग क्लब की टीम को 3-1 गोल से जीत मिली थी और इस मैच में क्रिस्टियानो ने ही अकेले 2 गोल किए थे.

इस मैच के बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने क्रिस्टियानो को अपनी टीम में लेने का फैसला कर लिया था.

साल 2003 में क्रिस्टियानो का मैच देखने के बाद, सर एलेक्स फर्ग्यूजन, जो कि महान फुटबॉल प्रबंधकों में से एक थे, वो चाहते थे क्रिस्टियानो इंग्लैंड की ओर से फुटबॉल मैच खेले और मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का हिस्सा बनें.

सर एलेक्स फर्ग्यूसन के अलावा इंग्लैंड के महान फुटबॉल प्लेयर रियो फर्डिनेंड भी रोनाल्डो को अपनी टीम के साथी के रूप में देखना चाहते थे.


क्रिस्टियानो का मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के साथ का सफर {Manchester United Football Club}

साल 2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने स्पोर्टिंग क्लब से £ 24 की कीमत पर क्रिस्टियानो को खरीद लिया था और क्रिस्टियानो को अपने क्लब का हिस्सा बनाने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब द्वारा चुकाई गई ये कीमत काफी अधिक थी.

मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का हिस्सा बनने के बाद इन्हें कई तरह की ट्रेनिंग दी गई थी और इन ट्रेनिंग की मदद से क्रिस्टियानो अपने खेल को और निखारने में कामयाब हुए थे.

क्रिस्टियानो को मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब की ओर से साल 2004 में हुए एफए कप (FA Cup) को खेलने का मौका मिला था और इस कप में क्रिस्टियानो ने बेहद ही अच्छा प्रदर्शन कर अपनी टीम को ये मैच जीतने में मदद की थी.

साल 2004 में हुए एफए कप के फाइनल मैच में क्रिस्टियानो ने तीन गोल किए थे, जबकि साल 2006 तक क्रिस्टियानो ने अपने नाम कुल 26 गोल कर लिए थे.

क्रिस्टियानो के अच्छे प्रदर्शन के चलते मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने फिर से इनके कॉन्ट्रैक्ट को और बढ़ा दिया था. और इस बार इनको  £31 million में खरीदा गया था.

कॉन्ट्रैक्ट बढ़ने के बाद क्रिस्टियानो ने इस क्लब की ओर से खेलते हुए कुल 42 गोल अपने नाम किए थे और अपनी टीम को तीन प्रीमियर लीग ट्रॉफीज जीताने में मदद की थी.

जानिए कैस पड़ा क्रिस्टियानो का नाम सीआर7

साल 2006 से लेकर साल 2008 का समय क्रिस्टियानो की जिंदगी का काफी अच्छा समय साबित हुआ था और इसी दौरान मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने क्रिस्टियानो  को जर्सी नंबर 7 दी थी.

ये जर्सी नंबर मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के महान खिलाड़ियों से जुड़ा हुआ था. इसलिए क्रिस्टियानो ये जर्सी लेने से डर रहे थे लेकिन उनके मना करने के बावजूद भी उनको 7 नंबर की जर्सी दे दी गई.

ये नंबर क्रिस्टियानो के लिए काफी लकी साबित हुआ और धीरे-धीरे क्रिस्टियानो  को सीआर 7 (CR7) के नाम से बुलाया जाने लगा.

रियल मेड्रिड क्लब से जुड़े क्रिस्टियानो (Real Madrid)

साल 2009 में मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब को छोड़ क्रिस्टियानो रियल मेड्रिड क्लब से जुड़ गए थे.ये क्लब स्पेन देश से जुड़ा हुआ यह एक फुटबॉल क्लब है और इस क्लब ने इन्हें करीब £ 80 मिलियन में खरीदा था.

इस टीम का हिस्सा बनने के बाद क्रिस्टियानो  को 9 नंबर की जर्सी दी गई थी, क्योंकि सात नंबर की जर्सी इस टीम के खिलाड़ी राउल (Raul) के पास थी. हालांकि राउल ने अपनी ये जर्सी क्रिस्टियानो  के लिए छोड़ दी थी और इस तरह से इन्हें एक बार फिर से सात नंबर की जर्सी मिल गई थी.

रियल मेड्रिड की तरफ से क्रिस्टियानो ने कई सारे फुटबॉल टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर इस क्लब को जीत दिलवाई है. साल  2016 से लेकर साल 2017 तक रोनाल्डो ने इस क्लब की ओर से खेलते हुए कुल 42 गोल किए हुए है और इस टीम को लीड भी किया है.

क्रिस्टियानो को मिले अवार्ड और इनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के बारे में जानकारी (Awards and records) –

क्रिस्टियानो  ने इंटरनेशनल फुटबॉल मैचों में हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन दिया है
क्रिस्टियानो द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड

बैलन डी’आर (Ballon d’Or) अवार्ड फुटबॉल खेल जगत का सबसे उच्च अवार्ड है. इस अवार्ड को क्रिस्टियानो ने कुल पांच बार जीता हुआ है और इसी के साथ क्रिस्टियानो इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पांच बार ये अवार्ड जीत रखा है.

पांच बार वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द इयर पुरस्कार जीतने का भी रिकॉर्ड क्रिस्टियानो के नाम है.

क्रिस्टियानो पहले ऐसे फुटबॉलर भी हैं जिन्होंने प्रोफेशनल लीग के लगातार दो सत्रों में 40 गोल किए हुए हैं.

क्रिस्टियानो ने लगातार हुई शीर्ष -5 लीग में 50 गोल किए हुए हैं और इनका ये रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खेल से जुड़ी जानकारी-

क्रिस्टियानो रोनाल्डो वर्ल्ड के सबसे फेमस फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अपने करियर में कुल 654 गोल किए हुए हैं.

क्रिस्टियानो जब बॉल को हिट करने के लिए कूदते यानी जंप लगाते हैं, तो उस जंप को लगाने के लिए ये चीते से भी अधिक ताकत का इस्तेमाल करते हैं.

क्रिस्टियानो फ्री किक मारते समय 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हैं, जो कि काफी अधिक रफ्तार है.

क्रिस्टियानो ने अपने सिर की मदद से कुल 107 गोल किए हुए हैं, जिनमें से 65 गोल इन्होंने रियल मेड्रिड की ओर से खेलते हुए किए हुए हैं.

क्रिस्टियानो ने जब फुटबॉल खेलना शुरू किया था तो उस समय इन्होंने अपना वजन थोड़ा बढ़ा लिया था. क्योंकि कम वजन होने के कारण ये फुटबॉल खेलते समय अपनी रफ्तार को काबू नहीं कर पा रहे थे.

  क्रिस्टियानो का लुक (Cristiano Ronaldo’s Look)

क्रिस्टियानो की पर्सनालिटी काफी अच्छी है, इन्होंने काफी अच्छे तरीके से खुद को मेन्टेन करके रखा हुआ है और ये रोज जिम किया करते हैं...

क्रिस्टियानो रोनाल्डो द्वारा किए गए नेक कार्य (Social Worker)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक सफल खिलाड़ी होने के अलावा एक समाज सेवक भी हैं. ये कई तरह की समाज सेवाओं से भी जुड़े हुए हैं और समय समय पर चैरिटी करते रहते हैं.

क्रिस्टियानो हर साल रक्तदान करते हैं और ये लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित भी किया करते हैं.

साल 2012 में क्रिस्टियानो ने इन्हें मिले हुए गोल्डन बूट अवार्ड को नीलाम कर दिया था और इस नीलामी से जो भी पैसे इन्हें मिले थे इन्होंने उन पैसों से गाजा में एक स्कूल बनवा दिया था.

क्रिस्टियानो हमेशा से ही लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं और इन्होंने एक नौ साल के बच्चे के कैंसर का पूरा खर्चा उठाया था.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की गर्लफ्रेंड (Girlfriends)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम कई लड़कियों के साथ जोड़ा गया है और इन्होंने कई अभिनेत्रियों और मॉडल्स को डेट भी किया हुआ है.

क्रिस्टियानो की कई सारी गर्लफ्रेंड रहे चुकी हैं और इनकी गर्लफ्रेंड के नाम इस प्रकार हैं, करीना फेरो (पुर्तगाली मॉडल), जॉर्डन जाडेल (ब्राजील मॉडल), मेर्चे रोमेरो (पुर्तगाली मॉडल), सोराया चाव्स (पुर्तगाली मॉडल), मिया जुडेकन, जेम्मा स्टोरे, टाइस, जेम्मा एटकिन्सन (ब्रिटिश सुपरमॉडल), बिपाशा बसु, नेरेडा गैलार्डो, पेरिस हिल्टन, किम कर्दाशियन, इरीना और जॉर्जिना रोड्रिगेज.

इस वक्त क्रिस्टियानो, जॉर्जिना रोड्रिगेज को डेट कर रहे हैं और इन दोनों को सबसे पहले एक साथ साल 2016 में देखा गया था. जॉर्जिना रोड्रिगेज का रिलेशनशिप क्रिस्टियानो के साथ साथ उनके बच्चों के साथ भी काफी अच्छा है और अक्सर इन्हें क्रिस्टियानो के बच्चों के साथ देखा गया है. इसके अलावा ये क्रिस्टियानो के एक बच्चे की मां भी हैं.

माना ये भी जा रहा है कि क्रिस्टियानो जल्द ही जॉर्जिना रोड्रिगेज से विवाह भी करने वाले हैं और हाल ही में क्रिस्टियानो की मां ने भी एक इंटरव्यू में क्रिस्टियानो के जल्द ही शादी करने की हिंट दी थी.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पसंदीदा चीजों के बारे में जानकारी-

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक आम व्यक्ति की तरह अपना जीवन जीते हैं और इनको पुर्तगाली खाना खाना काफी पसंद है.

Favourite Food- पुर्तगाली फ़ूड, बाकलाउ ए ब्राज bacalhau a braz



क्रिस्टियानो के पास कुल संपत्ति (Cristiano Ronaldo Net Worth And Assets)

क्रिस्टियानो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी हैं और इन्होंने अपने खेल और कई विज्ञापनों के जरिए कई सारे पैसे कमा रखें हैं. इसके अलावा क्रिस्टियानो का CR7 नाम का एक ब्रांड भी है और इस ब्रांड के तहत कई तरह के सामनों को बेचा जाता है.

नेट वर्थ राशि -
आधार वेतन (Base Salary)$ 52.6 मिलियन
ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर मिलने वाली राशि (Brand Endorsement Fee)$ 27 मिलियन
पेंट हाऊस (Penthouse)$ 7.2 मिलियन जेट (Jet)$ 17 मिलियन
लक्जरी कारें (Luxury Cars)बीएमडब्ल्यू एम 6, मर्सिडीज बेंज, और ऑडी, फेरारी
आयकर  (Income Tax)–निवेश (Investments)–कुल नेट वर्थ (Net Worth)$330 मिलियन


Keywords-

रोनाल्डो किस देश का रहने वाला है,

Cristiano Ronaldo at,

रोनाल्डो नेट वर्थ,

क्रिस्टियानो रोनाल्डो Instagram,

रोनाल्डो प्रॉपर्टी,

रोनाल्डो की कुल संपत्ति कितनी है,

क्रिस्टियानो रोनाल्डो वेतन,

फ्री फायर रोनाल्डो,

cristiano ronaldo biography in hindi,

cristiano ronaldo pictures hd

Cristiano Ronaldo,

Portuguese footballer

cristiano ronaldo wife,

cristiano ronaldo net worth

Cristiano Ronaldo

cristiano ronaldo transfer

cristiano ronaldo age

cristiano ronaldo children

cristiano ronaldo instagram






Post a Comment

2 Comments

Close Menu