Ad Code

एक छोटे से गांव के छात्र ने पकड़ी फेसबुक की प्राइवेसी गड़बड़ी, कंपनी ने दिया जबरदस्त इनाम

 राजस्थान के चरू के छोटे से गांव के स्टूडेंट्स ने Facebook App में बड़ी गड़बड़ी पकड़ी 

By mukesh kumar

फेसबुक (Facebook) आज टाइम में दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म्स में से एक है. यूजर्स के मामले वह बहुत आगे है. उसके पास हाई लेवल के  इंजीनियर्स और IT एक्सपर्ट हैं. लेकिन इसके बावजूद राजस्थान के चरू के छोटे से गांव के स्टूडेंट्स ने उसके एप में बड़ी गड़बड़ी पकड़ ली. कृष्णकुमार सिहाग नाम के इस छात्र के दावे को फेसबुक सिक्योरिटी सेंटर ने भी सही माना है. साथ में उसे जबरदस्त इनाम भी दिया है. 

नहीं करी कभी कंप्यूटर की पढ़ाई

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कृष्णकुमार का गांव चूरू जिल से 35 किलोमीटर दूर मौजूद है. कृष्ण ने कभी कोई कम्प्यूटर क्लास या कोचिंग नहीं ली. उन्होंने इंटरनेट और तकनीक के बारे में खुद के लैपटॉप और मोबाइल के जरिए ही सीखा है. फेसबुक में बग खोजने के बाद कंपनी ने उन्हें 1500 हजार डॉलर (करीब 1 लाख 10 हजार) रुपये का इनाम भी दिया है. 


प्राइवेसी में थी गड़बड़ी

रिपोर्ट में बताया गया कि कृष्ण 3 मई को फेसबुक सिक्योरिटी सेंटर को मैसेज किया था. उन्होने बताया कि जब कोई यूजर फेसबुक पेज अपॉइंटमेंट बुक करता है, तो उसका नंबर पेज एडमिन को लीक हो रहा है. इससे यूजर की प्राइवेसी को खतरा है. पहले फेसबुक को मामला समझ में नहीं आया. इसके बाद कृष्ण ने उन्हें स्क्रीनशॉट्स और वीडियो भेजा. मामला समझ में आते ही सिक्योरिटी विभाग ने एरर को ठीक कराया. 


पिताजी मजदूरी करते हैं

कृष्णकुमार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. उनके पिता मजदूरी करते हैं और घर का काम भी खेती से ही चल रही है. घर की आर्थिक स्थिति की वजह से वह प्राइवेट से कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं. फिलहाल, वह बीएड का छात्र हैं. हालांकि, वे  वेब सिक्योरिटी रिर्सचर बनना चाहते हैं. कृष्ण का कहना है कि इन पैसों से वह एक नया लैपटॉप लेंगे. 


फेसबुक सिक्योरिटी सेंटर ने भी सही माना है.


तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Post a Comment

0 Comments

Close Menu